Bihar Election 2020: महागठबंधन ने की सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा, पढ़ें पूरी लिस्‍ट

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के लिए महागठबंधन ने सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है.

बिहार में परिवारवाद काफी हावी है. (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के लिए महागठबंधन ने सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस बार विधानसभा चुनाव में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल महागठबंधन के तहत एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं.

महागठबंधन में सीट बंटवारे के तहत राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को 144 सीट, कांग्रेस को 70 सीट और वाम दलों को 29 सीटें मिली हैं. इनमें सीपीआई एमएल 19, सीपीआई 6 तथा सीपीएम ने 4 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

इससे पहले कांग्रेस ने49 उम्मीदवारों की सूची जारी की. इसमें बांकीपुर से शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को टिकट मिला है. वहीं बिहारगंज से सुहाषिनी यादव को टिकट मिला है.

बता दें कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर होगा, जबकि मतगणना 10 नवंबर होगी. पहले चरण में 28 नवंबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा.

महागठबंधन के साथ ही एनडीए ने भी सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय कर लिया है, जिसके तहत जेडीयू 122 और बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं बीजेपी ने अपने कोटे में से 11 सीटें मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी जबकि जेडीयू ने जीतन राम मांझी की पार्टी को 7 सीटें दी हैं.

Related Posts