ब्रह्मपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Brahampur Vidhan Sabha constituency: ब्रह्मपुर विधानसभा सीट पर यादव, भूमिहार और ब्राह्मण मतदाताओं का बोलबाला रहता है. सिर्फ इन तीन जातियों से करीब 40 प्रतिशत मतदाता हैं.

ब्रह्मपुर विधानसभा सीट पर यादव, भूमिहार और ब्राह्मण मतदाताओं का बोलबाला रहता है. सिर्फ इन तीन जातियों से करीब 40 प्रतिशत मतदाता हैं.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. बक्सर जिले के बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ की नगरी ब्रह्मपुर विधानसभा सीट इसबार एनडीए के धड़े से वीआईपी (VIP) यानी मुकेश साहनी की पार्टी के कोटे में गई है, जहां से पार्टी के जयराम चौधरी चुनावी ताल ठोक रहे हैं. भूमिहार बहुल इलाके के रूप में चर्चित इस विधानसभा में  एक बार फिर आरजेडी (RJD) के टिकट पर प्रत्याशी शंभू नाथ यादव मैदान में हैं.

तकरीबन 65 हजार भूमिहार वोटर वाली इस विधानसभा सीट पर एलजेपी (LJP) ने एक बड़ा कार्ड खेलते हुए बक्सर-भोजपुर के पूर्व विधान पार्षद और भूमिहार समाज से आने वाले हुलास पांडे को ब्रह्मपुर से उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.

सीट का इतिहास
बिहार की ब्रह्मपुर विधानसभा सीट पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. फिलहाल इस सीट से RJD के शंभूनाथ यादव विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में RJD के शंभूनाथ यादव ने BJP के विवेक ठाकुर को 30,776 वोटों से मात दी थी. उससे पहले 2010 में BJP की दिलमणि देवी यहां से जीती थीं. उससे पहले RJD के अजीत चौधरी लगातार यहां से चार बार विधायक बने हैं. यहां 1990 में कांग्रेस को आखिरी जीत नसीब हुई थी. 1990 के बाद से ये सीट एनडीए और आरजेडी के पास ही रही है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर यादव, भूमिहार और ब्राह्मण मतदाताओं का बोलबाला रहता है. सिर्फ इन तीन जातियों से करीब 40 प्रतिशत मतदाता हैं. 2008 में परिसीमन के बाद ये सीट दोबारा अस्तित्व में आई. पिछले चुनाव में यहां 57.2 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 2010 में 47.8 प्रतिशत वोट इस सीट पर डाले गए. पिछले चुनाव में आरजेडी और जेडीयू के साथ होने से बीजेपी के लिए राहें मुश्किल हो गई थीं. लेकिन इस बार समीकरण उलट गए हैं.

कुल वोटरः 3.35 लाख
पुरुष वोटरः 1.80 लाख (53.7%)
महिला वोटरः 1.55 लाख (46.3%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 2 (0.00%)

Related Posts