बक्सर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Buxar Vidhan Sabha constituency: बक्सर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक कांग्रेस के संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में संजय कुमार तिवारी ने BJP के प्रदीप दुबे को राया था.

बक्सर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक कांग्रेस के संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है. राज्य की बक्सर विधानसभा सीट पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय की वजह से सुर्खियों में रही. लेकिन इस सीट पर एक हवलदार पूर्व डीजीपी पर भारी पड़े और बीजेपी (BJP) ने परशुराम चतुर्वेदी को टिकट थमा दिया. इस सीट से महागठबंधन की ओर से कांग्रेस (Congress) ने एक बार फिर से अपने विधायक संजय तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी पर भरोसा जताया है. दोनों ही प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है. क्योंकि इस सीट पर ब्राह्मणों का दबदबा माना जाता है और दोनों ही उम्मीदवार ब्राह्मण समाज से आते हैं.

सीट का इतिहास

बिहार के बक्सर जिले में चार विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से एक बक्सर सदर विधानसभा सीट है. इस सीट पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. बक्सर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक कांग्रेस के संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में संजय कुमार तिवारी ने BJP के प्रदीप दुबे को 10,181 वोटों से हराया था.

2010 में प्रोफेसर सुखदा पांडे यहां से तीसरी बार जीती थीं. उन्होंने पहली बार 2000 में और दूसरी बार फरवरी 2005 में जीत दर्ज की थी. अक्टूबर 2005 में बसपा के हृदय नारायण सिंह यहां से जीते थे. कुल चुनावों में जीत के रिकॉर्ड में कांग्रेस का पक्ष मजबूत है. कांग्रेस ने 1951 से लेकर 1985 तक यहां चुनाव जीता, सिर्फ 1967 में एक चुनाव में हार मिली थी. उसके बाद 2015 में इस सीट पर कांग्रेस की वापसी हुई. यहां से 9 बार कांग्रेस, 3 बार BJP, 2 बार माकपा, 1-1 बार बसपा और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी जीत चुकी है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर यादव और ब्राह्मण जातियों के मतदाता सबसे अहम भूमिका में हैं. यहां 1995 के चुनाव में सबसे अधिक 66.5 प्रतिशत वोट डाले गए थे. 2015 में यहां 57.8 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.88 लाख
पुरुष वोटरः 1.54 लाख (53.4%)
महिला वोटरः 1.34 लाख (46.5%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 6 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts