चैनपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Chainpur Vidhan Sabha constituency: चैनपुर विधानसभा सीट पर अहम भूमिका रविदास, मुस्लिम और यादव वोटरों की रहती है. हालांकि ब्राह्मण, राजपूत, कोइरी और कुर्मी की संख्या भी अच्छी है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 12:25 pm, Wed, 14 October 20
चैनपुर विधानसभा सीट पर अहम भूमिका रविदास, मुस्लिम और यादव वोटरों की रहती है. हालांकि ब्राह्मण, राजपूत, कोइरी और कुर्मी की संख्या भी अच्छी है.

बिहार विधानसभा की हॉट सीटों में शामिल कैमूर जिले की चैनपुर सीट से वर्तमान विधायक और बिहार सरकार में खनन मंत्री बृज किशोर बिंद एक बार फिर भाजपा (BJP) के टिकट पर एनडीए के प्रत्याशी हैं. कांग्रेस (Congress) के प्रकाश सिंह महागठबंधन के कैंडिडेट के रूप में चुनावी रण में हैं. जबकि बीएसपी (BSP) ने मोहम्मद जमां खान पर फिर से चुनावी दांव लगाया है. इनके अलावा आजाद समाज पार्टी के दीवान अरशद हुसैन खां और निर्दलीय नीरज पांडेय यहां से चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की चैनपुर विधानसभा सीट कैमूर जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल BJP के बृज किशोर बिंद यहां से मौजूदा विधायक हैं. 2015 में बृजकिशोर तीसरी बार जीतकर यहां से विधायक बने थे. उनके और बसपा उम्मीदवार के बीच बेहद नजदीकी मामला था. 2015 में उन्होंने बसपा उम्मीदवार मोहम्मद जामा खान को सिर्फ 671 वोटों के अंतर से मात दी थी.

पहली बार बृजकिशोर 2009 के उपचुनाव में जीतकर विधायक बने थे. उसके बाद 2010 में दूसरी बार उन्होंने जीत हासिल की. उससे पहले अक्टूबर 2005 में RJD के महाबली सिंह चौथी बार यहां से जीते थे. पहली बार वो 1995 में बसपा के टिकट पर, दूसरी बार 2000 में भी बसपा और तीसरी बार फरवरी 2005 में वो RJD के टिकट पर चुने गए. यहां अभी तक कुल चुनावों में 5 बार BJP, 3 बार कांग्रेस, 2-2 बार RJD, बसपा और 1-1 बार जनता पार्टी, जनसंघ और प्रजा सोशलिस्ट पार्टी यहां से जीत चुकी है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर अहम भूमिका रविदास, मुस्लिम और यादव वोटरों की रहती है. हालांकि ब्राह्मण, राजपूत, कोइरी और कुर्मी की संख्या भी अच्छी है. यहां 1995 विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक 69.87 प्रतिशत मतदान हुआ था.

कुल वोटरः 3.05 लाख
पुरुष वोटरः 1.59 लाख (52.30%)
महिला वोटरः 1.45 लाख (47.56%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 5 (0.001%)

यह भी पढे़ंः रामगढ़ विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा