Bihar election 2020: 70 सीट न मिलने पर अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस- अविनाश पांडे

Bihar election poll date: स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे यह साफ तौर पह कह चुके हैं कि जबतक सम्मानजनक सीटों पर समझौता नहीं होता तो कांग्रेस (Congress) अकेले चुनाव लड़ने को तैयार है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:01 pm, Thu, 1 October 20
congress
प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार के लिए बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई. पूर्व महासचिव अविनाश पांडे की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी में विभिन्न सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ. साथ ही यह भी फैसला लिया गया कि कांग्रेस अपने सिटिंग सीटों पर उम्मीदवारों को सिंबल देगी.

जब तक राजद (RJD) को लेकर गठबंधन या फिर अकेले चुनाव लड़ने के संबंध में कोई अंतिम फैसला नहीं हो जाता कांग्रेस इंतजार करेगी. राजद ने कांग्रेस को 58 विधानसभा सीट और बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट जहां उपचुनाव होना है, का ऑफर दिया है. लेकिन कांग्रेस विधानसभा में 70 सीटों से कम पर मानने को तैयार नहीं है. 2015 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 41 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से उसे 27 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

अकेले चुनाव लड़ सकती है कांग्रेस

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे यह साफ तौर पह कह चुके हैं कि जबतक सम्मानजनक सीटों पर समझौता नहीं होता तो कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने को तैयार है. महागठबंधन से लगातार पार्टियां बाहर निकल रही हैं, ऐसे में गठबंधन में कांग्रेस को रोकने का राजद नेता तेजस्वी यादव पर अतिरिक्त दबाव है.

यह भी पढ़ें- ‘बेटा गलत हो तो गोली मार देना, फंसाया गया’, हाथरस रेप के आरोपियों के घरवाले क्या बोले

कांग्रेस भी इस दबाव को बेहतर तरीके से समझती है इसलिए वह किसी भी तरह के समझौते के मूड में नहीं है. दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में, कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे, बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, बिहार अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता सदानंद सिंह भी शामिल थे.

243 सीटों पर भी तैयारी

राजद के साथ अभी गठबंधन को लेकर कोई सहमति नहीं बनी है. इस वजह से कांग्रेस 245 सीटों पर चुनाव लड़ने का विचार कर रही है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी में इन नामों को लेकर भी विचार किया गया.

यह भी पढ़ें- Bihar Election 2020: चुनावी मैदान में करोड़पतियों के बहार बा, 162 में से 53 पर नीतीशे कुमार बा

सीट बंटवारा होने के बाद कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को मतदान होगा. 10 नवंबर को मतगणना होगी.