• Home  »  बिहार   »   Bihar election 2020: जेपी नड्डा, अमित शाह की अहम बैठक, फडणवीस बने चुनाव प्रभारी

Bihar election 2020: जेपी नड्डा, अमित शाह की अहम बैठक, फडणवीस बने चुनाव प्रभारी

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों (Bihar election poll date) का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों ने अपने चुनाव प्रभार घोषित करने शुरू कर दिए हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) को BJP ने बिहार का चुनाव प्रभारी बनाया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:45 pm, Wed, 30 September 20
Devendra-fadanvis
Devendra-fadanvis file photo

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों (Bihar election poll date) का ऐलान हो चुका है और इसके साथ ही राजनीतिक दलों की तैयारियां भी अब जमीन पर दिखाई देने लगी हैं. बुधवार को बिहार (Bihar) BJP नेताओं की पार्टी के आलाकमान नेताओं संग उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अहम फैसले लिए गए.

बिहार बीजेपी के प्रमुख प्रदेश नेताओं की बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, देवेंद्र फडणवीस और बी एल संतोष के साथ अहम बैठक हुई. इस बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बिहार चुनाव प्रभारी बनाया गया.

यह भी पढ़ें : Bihar election 2020:  क्या तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या राय की जंग का गवाह बनेगा हसनपुर ?

बैठक के बाद भूपेन्द्र यादव ने कहा कि इन चुनावों में एक बार फिर एनडीए की जीत होगी और नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बनेंगे. बिहार की जनता हमारे साथ है. आने वाले दो-तीन दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. जल्द ही गठबंधन का ऐलान होगा.

उन्होंने कहा कि बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. इस बार जीतनराम मांझी की पार्टी भी हमारे साथ है. बिहार प्रदेश के नेताओं ने A, B, C, D कैटेगरी की सीटें केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी हैं.

बिहार चुनाव की तारीखें

बता दें कि बिहार में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. बिहार विधानसभा चुनाव कुल तीन चरणों में होंगे. पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे.

पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. पहले चरण के मतदान में करीब 31,000 बूथ पर वोट डाले जाएंगे, दूसरे चरण में 42,000 बूथ पर और तीसरे चरण में साढ़े 33 हजार बूथ पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Bihar election 2020: पुराने दिन वापस पाने के लिए कांग्रेस बेचैन, पटना से दिल्ली तक कवायद