डुमरांव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Dumraon Vidhan Sabha constituency: डुमरांव से तीन बार विधायक रहगे ददन यादव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जेडीयू (JDU) की उम्मीदवार अंजुम आरा को कड़ी टक्कर देंगे.

डुमरांव से तीन बार विधायक रहगे ददन यादव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जेडीयू (JDU) की उम्मीदवार अंजुम आरा को कड़ी टक्कर देंगे.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पार्टियों ने पहले चरण की सभी सीटों पर उतार दिए है. बक्सर जिले की डुमरांव विधानसभा सीट पर पिछली बार जेडीयू (JDU) की टिकट पर विधायक रहे ददन यादव को इसबार टिकट नहीं मिला है. जेडीयू ने यहां से अंजुम आरा को चुनावी मैदान में उतारा है. ऐसे में डुमरांव से तीन बार विधायक रहे ददन यादव निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अंजुम आरा को कड़ी टक्कर देंगे. महागठबंधन से माले नेता अजीत कुमार सिंह, एलजेपी (LJP) से अखिलेश कुमार सिंह तथा जन अधिकार पार्टी से श्रीकांत यादव इस सीट से चुनावी ताल ठोक रहे हैं. इस बार शाहाबाद के प्रथम सांसद डुमरांव महाराज के नाती शिवांग ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है.

सीट का इतिहास

बिहार की डुमरांव विधानसभा सीट बक्सर जिले में आती है. यहां आगामी विधानसभा चुनाव में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से JDU के ददन सिंह यादव मौजूदा विधायक हैं. 2015 में ददन सिंह यादव यहां से चौथी बार जीतकर विधायक बने थे. उन्होंने BJP उम्मीदवार राम बिहारी सिंह को 30,339 वोटों से हराया था. उससे पहले 2010 में JDU के डॉ दाउद अली यहां से चुनाव जीते थे.

ददन सिंह यादव 2000 में निर्दलीय, फरवरी 2005 में सपा और अक्टूबर 2005 में अखिल जन विकास दल से जीते थे. अभी तक हुए कुल चुनावों में 6 बार कांग्रेस, 2-2 बार JDU और जनता दल, 1-1 बार अखिल जन विकास दल, सपा, भाकपा, कांग्रेस (ओ) जीत चुके हैं. दो बार इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर यादव, मुस्लिम, रविदास वोटर महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. इस सीट पर 1995 के विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक 66.2 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.15 लाख
पुरुष वोटरः 1.68 लाख (53%)
महिला वोटरः 1.47 लाख (47%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 0 (00%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts