Bihar election 2020: बिहार चुनाव को कोरोना से बचाने के लिए चुनाव आयोग ने किए कई उपाय

Bihar election poll date: चुनाव आयोग (election commission) पोलिंग का टाइम बढ़ाने के साथ बूथ पर मतदाताओं की संख्या भी घटा रहा है ताकि एक जगह अधिक भीड़ होने से बचा जा सके। corona से बचने के लिए social distancing का पूरा ध्यान रखा गया है।

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 1:29 pm, Fri, 25 September 20

कोरोना काल में बिहार में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग काफी सतर्कता बरत रहा है. चुनाव आयोग ने बताया कि दो सदस्यीय टीम बिहार गई थी सितंबर मध्य में और सभी व्यवस्थाओं पर गौर करने के बाद चुनाव के दौरान कोरोना से बचने के लिए कई तरह के निर्णय लिये हैं. कोरोना काल में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर आयोग पहले भी कुछ गाइडलाइंस जारी कर चुका है.  सोशल डिस्टेसिंग का कड़ाई से पालन किया जा सके इसलिए चुनाव आयोग पोलिंग का टाइम बढ़ाने के साथ बूथ पर मतदाताओं की संख्या भी घटा रहा है ताकि एक जगह अधिक भीड़ होने से बचा जा सके.

1- चुनाव आयोग ने कहा कि सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग होगी. मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है. साथ ही नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकेगा.

2- आयोग ने कहा कि पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक बूथ पर 1000 मतदाता होंगे.

3- हर मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही वोट देंगे. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर से लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी.

4- पूरे चुनावों के दौरान  7 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर और 46 लाख से ज्यादा मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे. 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है.

5- सभी पोलिंग स्टेशनों पर कोरोना से संबंधित सभी प्रकार के इक्विमेंट की व्यस्था रहेगी

6-चुनाव आयोग ने कहा, “बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा. हर वोटर की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी. नामांकन में सिर्फ दो गाड़ियों को अनुमति होगी. पांच से ज्‍यादा लोग नहीं कर सकेंगे घर-घर प्रचार.”