गौरा बौराम विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Gaura Bauram Sabha constituency: गौरा-बौराम विधानसभा सीट पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या अच्छी है. हालांकि राजपूत, रविदास, कुर्मी, पासवान भी स्थानीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

गौरा-बौराम विधानसभा सीट पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या अच्छी है. हालांकि राजपूत, रविदास, कुर्मी, पासवान भी स्थानीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. राज्य में नए सियासी समीकरणों के रास्ते बन और बदल रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की गौरा-बौराम विधानसभा सीट पर अफजल अली खान आरजेडी (RJD) के टिकट पर महागठबंधन के प्रत्याशी है. वहीं, एलजेपी (LJP) ने बीजेपी के बागी नेता राजीव कुमार ठाकुर को यहां से चुनावी मैदान में उतार दिया है. एनडीए के धड़े से यह सीट मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी (VIP) के खाते में गई है. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को 13 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर होगा.

सीट का इतिहास

बिहार की गौरा-बौराम विधानसभा सीट दरभंगा जिले में है. यहां दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से JDU के मदन साहनी विधायक हैं. 2015 में उन्होंने LJP के उम्मीदवार को हराया था. पिछले चुनाव में उन्होंने LJP के विनोद साहनी को 14,062 वोटों से मात दी थी.

यह भी पढ़ेंः चनपटिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

इससे पहले 2010 में JDU के डॉ इजहार अहमद यहां से विधायक बने थे. 2008 में परिसीमन के बाद यह सीट अस्तित्व में आई थी. अभी तक दोनों चुनावों में JDU के हाथ ही जीत लगी है. दोनों चुनावों में जीत के बीच 10 हजार से अधिक वोटों का अंतर था.

जातीय समीकरण
इस सीट पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या अच्छी है. हालांकि राजपूत, रविदास, कुर्मी, पासवान भी स्थानीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभाते हैं. 2010 विधानसभा चुनाव में यहां 46.30% और 2015 में 52.78% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.41 लाख
पुरुष वोटरः 1.26 लाख (52.47%)
महिला वोटरः 1.14 लाख(47.53%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 11 (0.002%)

यह भी पढ़ेंः मधुबनी विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts