गोह विधानसभा सीट : यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Goh Vidhan Sabha constituency: बिहार की गोह विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. यहां पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से BJP के मनोज कुमार वर्तमान विधायक हैं. 2015 में BJP के मनोज कुमार ने यहां से जीत हासिल कर JDU के डॉ रणविजय कुमार का वर्चस्व तोड़ा था.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:22 pm, Thu, 15 October 20

बिहार की गोह विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. यहां पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से BJP के मनोज कुमार वर्तमान विधायक हैं. 2015 में BJP के मनोज कुमार ने यहां से जीत हासिल कर JDU के डॉ रणविजय कुमार का वर्चस्व तोड़ा था. पिछले चुनाव में मनोज कुमार ने रणविजय कुमार को 7,672 वोटों से हराया था. डॉ रणविजय कुमार इससे पहले फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में यहां से जीतकर विधायक बने थे. उनसे पहले 2000 में समता पार्टी के देव कुमार शर्मा यहां से दूसरी बार जीतकर विधायक बने थे. पहली बार उन्होंने 1985 में कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी.

यहां हुए कुल चुनावों में अब तक 4 बार भाकपा, 3-3 बार JDU और कांग्रेस और 1-1 बार BJP, समता पार्टी, कांग्रेस (ओ), संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी और सोशलिस्ट पार्टी जीत चुकी है. इस बार एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवार में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी. गोह विधानसभा सीट पर भूमिहार बनाम यादव वोटरों के दावेदारों में घमासान होता है. यह विधानसभा सीट काराकाट लोकसभा सीट के अंदर आती है. इस बार बीजेपी और जेडीयू के साथ आ जाने से विधानसभा चुनाव में इस सीट पर आरजेडी के लिए मुश्किल बढ़ सकती है. गोह से नवीनगर के पूर्व विधायक भीम सिंह को टिकट दिया गया है. भीम सिंह आरजेडी के प्रत्याशी हैं. यह सीट आरजेडी के खाते में गई है. उनके सामने बीजेपी के उम्मीदवार मनोज कुमार होंगे.

ये भी पढ़ें: जहानाबाद विधानसभा सीट : यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

जातीय समीकरण
यादव, मुस्लिम, राजपूत, भूमिहार और पासवान मतदाताओं की संख्या यहां अहम भूमिका में है. 2000 विधानसभा चुनाव में यहां सबसे अधिक 70.30 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.
कुल वोटरः 2.38 लाख
पुरुष वोटरः 52.60%
महिला वोटरः 47.32%
ट्रांसजेंडर वोटरः 0.001%