गुरुआ विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Gurua Vidhan Sabha constituency: गुरुआ विधानसबा सीट पर कई जातियों की संख्या अच्छी है, जिसमें यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी, रविदास और पासवान निर्णायक भूमिका निभाते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:48 am, Fri, 16 October 20
गुरुआ विधानसबा सीट पर कई जातियों की संख्या अच्छी है, जिसमें यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी, रविदास और पासवान निर्णायक भूमिका निभाते हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार पहले चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. राज्य की गुरुआ विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने अपने वर्तमान विधायक पर एक बार फिर भरोसा दिखाया है. राजीव नंदन एक बार फिर से बीजेपी के टिकट पर उतरे हैं. वहीं, आरजेडी (RJD) के टिकट पर विनय कुमार यादव महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. विनय कुमार यादव पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. इनके अतिरिक्त कुल 23 उम्मीदवार यहां से चुनाव मैदान में हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की गुरुआ विधानसभा सीट गया जिले में है. यहां आगामी 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. मौजूदा समय में यहां से BJP के राजीव नंदन वर्तमान विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने JDU के रामचंद्र प्रसाद सिंह को यहां से हराया था. राजीव नंदन ने रामचंद्र प्रसाद सिंह को 6,515 वोटों से मात दी थी. रामचंद्र सिंह पहली बार 1995 में यहां से निर्दलीय विधायक चुने गए थे.

पिछले चुनाव से पहले 2010 में यहां से BJP के सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा जीते थे. उनसे पहले RJD के शकील अहमद खान 2000, फरवरी और अक्टूबर 2005 में लगातार तीन बार यहां से जीतकर विधायक बने थे. अब तक यहां हुए कुल चुनावों में 3 बार RJD, 2-2 बार BJP, कांग्रेस और निर्दलीय और एक बार जनता पार्टी की जीत हुई है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर कई जातियों की संख्या अच्छी है, जिसमें यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी, रविदास और पासवान निर्णायक भूमिका निभाते हैं. गुरुआ सीट पर 1990 में सबसे अधिक 76.34% मतदान हुआ था. बिहार की यह सीट हर बार 50% से अधिक वोटिंग प्रतिशत के लिए जानी जाती है.

कुल वोटरः 2.74 लाख
पुरुष वोटरः 1.43 लाख (52.12%)
महिला वोटरः 1.31 लाख (47.87%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 5 (0.001%)

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा