जगदीशपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Jagdishpur Vidhan Sabha constituency: जगदीशपुर विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव और राजपूत हैं. 2010 में यहां 54.3 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. भोजपुर जिले की सबसे चर्चित और हॉट सीट जगदीशपुर (Jagdishpur Vidhan Sabha) से जेडीयू (JDU) ने दावा पंचायत की चर्चित मुखिया शुष्मलता पर भरोसा कर उनको चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं पिछले 5 वर्षों से जगदीशपुर में सक्रिय रहे बिहार सरकार के पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर एलजेपी (LJP) के टिकट पर मैदान में हैं. भगवान सिंह कुशवाहा यहां से तीन बार विधायक रह चुके हैं. महागठबंधन के घटक आरजेडी (RJD) ने अपने सिटिंग विधायक राम विशुन सिंह लोहिया को एक बार फिर से यहां से उम्मीदवार बनाया है. इस क्षेत्र से विधायक रह चुके दिनेश कुमार यादव भी चुनावी दंगल में भाग्य आजमाने के लिए उतरे हुए हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की जगदीशपुर विधानसभा सीट भोजपुर जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. RJD के राम विशुन सिंह यहां से मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में RJD के राम विशुन सिंह ने यहां से रालोसपा के राकेश रौशन को 10,195 वोटों से पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की थी. इससे पहले 2010 में RJD के दिनेश कुमार सिंह यहां से जीते थे.

अक्टूबर 2005 में JDU के श्रीभगवान सिह चौथी बार यहं से जीते थे. इससे पहले वो 1990 में पहली बार इंडियन पीपुल्स फ्रंट से, 2000 में समता पार्टी से और तीसरी बार फरवरी 2005 में JDU से जीते थे. अब तक हुए कुल चुनावों में 2-2 बार JDU, RJD और निर्दलीय, 1-1 बार समता पार्टी, जनता दल, इंडियन पीपुल्स फ्रंट और लोकदल ने यहां से जीत हासिल की है.

जातीय समीकरण
जगदीशपुर विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव और राजपूत हैं. 2010 में यहां 54.3 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. पिछले चुनाव 2015 में 50.8 प्रतिशत मतदान यहां दर्ज किया गया था.

कुल वोटरः 3.00 लाख
पुरुष वोटरः 1.64 लाख (54.6%)
महिला वोटरः 1.36 लाख (45.3%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 11 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts