जमुई विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Jamui Vidhan Sabha constituency: जमुई विधानसभा सीट बीजेपी (BJP) के खाते में गई है. जहां से बीजेपी ने श्रेयसी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:43 am, Sat, 17 October 20
जमुई विधानसभा सीट बीजेपी (BJP) के खाते में गई है. जहां से बीजेपी ने श्रेयसी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है.

बिहार विधानसभा चुनाव में जमुई अब हॉट सीट बन गई है. इस सीट पर पहले चरण में चुनाव होना है. एनडीए की ओर से जमुई विधानसभा सीट बीजेपी (BJP) के खाते में गई है. जहां से बीजेपी ने श्रेयसी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. आरजेडी (RJD) के टिकट पर यहां के वर्तमान विधायक विजय प्रकाश महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. बीजेपी से टिकट कटने के बाद पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के पुत्र अजय प्रताप अब आरएलएसपी (RLSP) के टिकट पर मैदान में आ गए हैं. ऐसे में इन राजनीतिक दिग्गजों के बीच मुकाबला दिलचस्प हो गया है. श्रेयसी सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व दिग्विजय सिंह व पूर्व सांसद पुतुल की पुत्री हैं, तो विजय प्रकाश पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव के भाई हैं.

सीट का इतिहास

बिहार के जमुई जिले की जमुई विधानसभा सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. यहां से RJD के विजय प्रकाश मौजूदा विधायक हैं. 2015 में उन्होंने यहां दूसरी बार जीत हासिल की थी. विजय प्रकाश ने BJP के अजय प्रताप को 8,249 वोटों से हराया था. विजय प्रकाश पहली बार फरवरी 2005 में यहां से जीते थे.

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

2010 में JDU के अजय प्रताप यहां से चुनाव जीते थे. अक्टूबर 2005 में अभय सिंह यहां से जीतकर विधायक बने थे. कुल चुनावों में अभी तक 4-4 बार JDU, कांग्रेस, 2-2 बार RJD, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी, 1-1 बार जनता दल, जनता पार्टी, सोशलिस्ट पार्टी, सीपीआई, एक बार निर्दलीय यहां से जीत चुके हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव, मुस्लिम, राजपूत वोटर हैं. बता दें कि इस सीट पर सबसे अधिक मतदान 1980 में हुआ था, इस दौरान यहां से 68.6% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.89 लाख
पुरुष वोटरः 1.53 लाख (52.8%)
महिला वोटरः 1.36 लाख (46.9%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 8 (0.002%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा