जहानाबाद विधानसभा सीट : यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Jehanabad Vidhan Sabha constituency: पिछले तीन चुनावों में 2 बार जेडीयू और एक बार आरजेडी को जीत मिली है. यह सीट जेडीयू के खाते में गई है और प्रत्याशी कृष्ण नंदन वर्मा हैं. इस सीट पर एलजेपी ने इंदु कश्यप को मैदान में उतारा है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:59 pm, Thu, 15 October 20
महनार विधानसभा सीट पर यादव, पासवान और राजपूत वोटरों की संख्या सबसे अधिक है.

बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर कई राजनीतिक पार्टियों की निगाह लगी है. यह सीट अभी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नाम है, लेकिन इस बार एनडीए की भी नजर इस सीट पर है. यह विधानसभा सीट जहानाबाद जिले और इसी लोकसभा क्षेत्र की सीट है. ये वो इलाका है, जिसे यादव बहुल क्षेत्र में माना जाता है. 2018 के उपचुनाव में आरजेडी के सुदय यादव को इस सीट पर जीत मिली थी. उन्हें करीब 76 हजार और जेडीयू के उम्मीदवार को 46 हजार के करीब वोट मिले थे. पिछले तीन चुनावों में 2 बार जेडीयू और एक बार आरजेडी को जीत मिली है. यह सीट जेडीयू के खाते में गई है और प्रत्याशी कृष्ण नंदन वर्मा हैं. इस सीट पर एलजेपी ने इंदु कश्यप को मैदान में उतारा है.

बिहार के जहानाबाद जिले की जहानाबाद विधानसभा सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. RJD के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव यहां से मौजूदा विधायक हैं. इस सीट पर 2018 में उपचुनाव हुए थे. इसमें RJD के कुमार कृष्ण मोहन ने JDU के अभिराम शर्मा को 35,343 वोटों से हराया था. अभिराम शर्मा 2010 में जहानाबाद से जीते थे. पिछले चुनाव में RJD के मुंद्रिका सिंह यादव यहां से दूसरी बार जीते थे. 2015 से पहले वो 1995 विधानसभा चुनावों में जनता दल के टिकट पर यहां से जीते थे. अब तक हुए कुल चुनाव में यहां 5 बार RJD, 2 बार कांग्रेस, 1-1 बार JDU, जनता दल, निर्दलीय, कांग्रेस (यू), जनता पार्टी और सोशलिस्ट पार्टी ने जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें: अरवल विधानसभा सीट : यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

जातीय समीकरण
जहानाबाद विधानसभा सीट पर यादव, भूमिहार, रविदास, कोइरी और कर्मी मतदाता अहम भूमिका में रहते हैं. 2000 विधानसभा चुनाव में यहां सबसे अधिक 79.19 प्रतिशत मतदान हुआ था.
कुल वोटरः 2.92 लाख
पुरुष वोटरः 1.52 लाख (52.12%)
महिला वोटरः 1.38 लाख (47.40%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 7 (0.002%)