कल्याणपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Kalyanpur Vidhan Sabha constituency: पूर्वी चंपारण की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर भूमिहार, कोइरी और पासवान वोटरों की संख्या सबसे अधिक है. वहीं, मुस्लिम मतदाताओं की आबादी भी 8 प्रतिशत के करीब है.

पूर्वी चंपारण की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर भूमिहार, कोइरी और पासवान वोटरों की संख्या सबसे अधिक है. वहीं, मुस्लिम मतदाताओं की आबादी भी 8 प्रतिशत के करीब है.

बिहार में विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने चरम पर पहुंच चुका है. दूसरे चरण की सभी सीटों पर पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है. राज्य की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर आरजेडी (RJD) के टिकट पर मनोज कुमार यादव महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. वहीं, एनडीए के धड़े से यह सीट जेडीयू (JDU) के पाले में गई है और उसने यहां से महेश्वर हजारी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

सीट का इतिहास

आरजेडी (RJD) और जेडीयू (JDU) की वर्चस्व वाली पूर्वी चंपारण की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर वर्तमान में बीजेपी (BJP) का कब्जा है. 2015 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी सचिंद्र प्रसाद सिंह ने जदयू की रजिया खातून को 11,488 वोट से हराया था. रजिया 2010 में यहां से विधायक रह चुकी हैं. 2009 के उप-चुनाव में राजद के अशोक वर्मा इस सीट से जीते थे. वर्मा फरवरी 2005 में भी यहां से विधायक चुने गए थे.

साल 2000 और अक्टूबर 2005 के विधानसभा चुनाव में यहां से अश्वमेध देवी जीतीं थीं. पहली बार समता पार्टी से और दूसरी बार जदयू के टिकट पर उन्होंने फतह हासिल की थी. इस सीट पर अब तक कुल 14 बार चुनाव हुए हैं. इनमें तीन बार कांग्रेस, दो-दो बार जदयू, राजद, संयुक्त सोशललिस्ट पार्टी और एक-एक बार भाजपा, समता पार्टी, जनता दल, लोकदल और जनता पार्टी ने जीत हासिल की है.

जातीय समीकरण
पूर्वी चंपारण की कल्याणपुर विधानसभा सीट पर भूमिहार, कोइरी और पासवान वोटरों की संख्या सबसे अधिक है. वहीं, मुस्लिम मतदाताओं की आबादी भी 8 प्रतिशत के करीब है. 2010 में ये सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हो गई थी. यह बिहार की उन कुछ चुनिंदा सीटों में से है, जहां महिला प्रत्याशी अपेक्षाकृत ज्यादा रही हैं.

कुल वोटरः 2.46 लाख

पुरुष वोटरः 1.30 लाख (52.9%)
महिला वोटरः 1.15 लाख (46.8%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 4 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts