करगहर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Kargahar Vidhan Sabha constituency: साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई रोहतास जिले की करहगर विधानसभा सीट पर सत्तारुढ़ पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) का कब्जा है.

साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई रोहतास जिले की करहगर विधानसभा सीट पर सत्तारुढ़ पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) का कब्जा है.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पार्टियों ने पहले चरण की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए है. राज्य की करहगर विधानसभा सीट पर जेडीयू (JDU) ने एक बार फिर से अपने मौजूदा विधायक वशिष्ठ सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट से वशिष्ठ सिंह को कांग्रेस (Congress) के संतोष मिश्रा महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में टक्कर दे रहे हैं. वहीं एलजेपी (LJP) ने यहां से राकेश कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस बार यहां त्रिकोणीय मुकाबले में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या जेडीयू पिछली दो बार की तरह क्या इस बार भी जीत हासिल कर पाएगी.

सीट का इतिहास
साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई रोहतास जिले की करहगर विधानसभा सीट पर सत्तारुढ़ पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का कब्जा है. इस सीट पर पहली बार 2010 में हुए विधानसभा चुनाव में जेडीयू के रामधनी सिंह जीते थे. उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के शिवशंकर को हराया था. 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने अपना उम्मीदवार बदला और बशिष्ठ सिंह को इस सीट से चुनावी मैदान में उतार दिया. जेडीयू का फैसला सही साबित हुआ और बशिष्ठ सिंह ने रालोसपा के बीरेंद्र कुमार सिंह को 12,907 वोटों से शिकस्त दी. नई व्यवस्था के तहत विक्रमगंज विधानसभा क्षेत्र को खत्म कर करगहर विधानसभा सीट परिसीमन आयोग की सिफारिश के बाद गठित हुई.

जातीय समीकरण

इस सीट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कोर वोटर माने जाने वाले कोइरी निर्णायक भूमिका में हैं. यादव, कुर्मी, रविदास मतदाताओं की संख्या भी अच्छी है, लेकिन कुर्मी और कोइरी मिलकर जेडीयू के उम्मीदवार के लिए जीत की राह आसान कर देते हैं. यही कारम है कि दो बार से यह सीट जेडीयू के खाते में ही गई है. 2015 में यहां 59.8% मतदान हुआ था. 60.04% पुरुषों और 58.3% महिलाओं ने वोट डाला था.

कुल वोटरः 3.15 लाख

पुरुष वोटरः 1.64 लाख (52.08%)
महिला वोटरः 1.50 लाख (47.75%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 9 (0.002%)

Related Posts