कुचायकोट विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Kuchaikote Vidhan Sabha constituency: कुचायकोट विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद दोबारा अस्तित्व में आई. इससे पहले यहां पर 1972 में चुनाव हुए थे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:25 am, Mon, 19 October 20
कुचायकोट विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद दोबारा अस्तित्व में आई. इससे पहले यहां पर 1972 में चुनाव हुए थे.

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. राज्य में नए सियासी समीकरणों के रास्ते बन और बदल रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की कुचायकोट विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से जेडीयू (JDU) के खाते में गई है और उसने यहां से अपने मौजूदा विधायक अमरेंद्र कुमार पांडेय  को एक बार फिर से टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस (Congress) के टिकट पर काली पांडेय यहां से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. काली पांडेय इससे पहले यहां से एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं. एलजेपी (LJP) ने यहां से रवि पांडेय पर दांव लगाया है.

सीटा का इतिहास
बिहार की  गोपालगंज जिले में हैं. यहां 3 नवंबर को मतदान होगा. फिलहाल यहां से JDU के अमरेंद्र कुमार पांडेय विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने LJP के काली पांडेय को मात दी थी. अमरेंद्र कुमार पांडेय ने काली पांडेय को 3,562 वोटों से हराया था. बता दें कि अमरेंद्र की ये लगातार दूसरी जीत थी. इससे पहले वो 2010 में भी जीते थे.

यह भी पढ़ेंः मधुबन विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

कुचायकोट विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद दोबारा अस्तित्व में आई. इससे पहले यहां पर 1972 में चुनाव हुए थे, जिसमें नगीना राय जीती थीं. कुल 8 बार चुनावों में अभी तक यहां 4 बार कांग्रेस, 2 बार JDU, 1-1 बार जनता पार्टी और निर्दलीय को जीत मिल चुकी है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर सबसे अच्छी स्थिति में मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटर हैं, इनकी आबादी 35% हैं. हालांकि कोइरी वोटर भी अच्छी संख्या में हैं. इस सीट पर 1972 में हुए चुनाव में सबसे ज्यादा 67.8% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.14 लाख
पुरुष वोटरः 1.62 लाख (51.6%)
महिला वोटरः 1.51 लाख(48.1%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 26 (0.008%)

यह भी पढ़ेंः बेनीपुर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा