कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Kusheshwar Asthan Sabha constituency: कुशेश्वर स्थान सीट पर स्थानीय राजनीति में मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण बड़ी भूमिका निभाते हैं. हालांकि राजपूत, रविदास, कुर्मी, पासवान भी यहां अच्छी संख्या में हैं.

रघुनाथपुर विधानसभा सीट पर मुस्लिम और यादव वोटर बड़ी संख्या में हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. दूसरे चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार दूसरे चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. राज्य की कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट से जेडीयू (JDU) ने अपने वर्तमान विधायक शशि भूषण हजारी को एक बार फिर से उतारा है. वहीं, कांग्रेस (Congress) के टिकट पर डॉ अशोक महागठबंधन के यहां से प्रत्याशी हैं. लोजपा (LJP) ने इस सीट से पूनम कुमारी को उतारा है.

सीट का इतिहास

बिहार की कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट दरभंगा जिले में हैं. यहां दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से JDU के शशि भूषण हजारी विधायक हैं. उन्होंने 2015 में यहां से LJP के उम्मीदवार को हराया था. शशिभूषण ने LJP के धनंजय कुमार को करीब 20 हजार वोटों से हराया था. इससे पहले 2010 में शशिभूषण BJP के टिकट पर चुनाव जीत कर विधायक बने थे.

यह भी पढ़ेंः मधुबनी विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

2010 परिसीमन के बाद यह अस्तित्व में आई. दो विधानसभा चुनावों में अभी तक एक ही उम्मीदवार की दो अलग-अलग पार्टियों BJP और JDU के टिकट पर जीत हो चुकी है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर स्थानीय राजनीति में मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण बड़ी भूमिका निभाते हैं. हालांकि राजपूत, रविदास, कुर्मी, पासवान भी यहां अच्छी संख्या में हैं. 2010 विधानसभा चुनाव में यहां 51.17% वोटिंग हुई थी जबकि 2015 में यहां 45.79% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.39 लाख
पुरुष वोटरः 1.25 लाख (52.46%)
महिला वोटरः 1.14 लाख(47.53%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 11 (0.002%)

यह भी पढ़ेंः चनपटिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts