• Home  »  बिहारराज्य   »   कुटुंबा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

कुटुंबा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Kutumba Vidhan Sabha constituency: बिहार की कुटुंबा विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. फिलहाल इस सीट से कांग्रेस के राजेश कुमार मौजूदा विधायक हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:40 am, Fri, 16 October 20
बिहार की कुटुंबा विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. फिलहाल इस सीट से कांग्रेस के राजेश कुमार मौजूदा विधायक हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार पहले चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. राज्य की कुटुंबा विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से हिदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के खाते में गई है और यहां से उसने श्रवण भुइयां को अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस (Congress) के टिकट पर यहां से विधायक राजेश कुमार महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. बीएसपी (BSP) ने कृष्णा राम, जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक ने अनिल कुमार और एलजेपी (LJP) ने सरुण पासवान को यहां से चुनावी मैदान में उतारा है.

सीट का इतिहास 

बिहार की कुटुंबा विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. इस सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. यह सीट SC उम्मीदवार के लिए रिजर्व है. फिलहाल इस सीट से कांग्रेस के राजेश कुमार मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस के राजेश कुमार ने हम (सेक्युलर) के संतोष कुमार सुमन को यहां से हराया था. राजेश कुमार और संतोष कुमार सुमन के बीच 10,098 वोटों का अंतर था.

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

उससे पहले 2010 में यहां से JDU के ललन राम जीते थे. उन्होंने RJD के सुरेश पासवान को हराया था. 2008 में परिसीमन के बाद कुटुंबा विधानसभा सीट अस्तित्व में आई, जिसके बाद 2010 में यहां पहली बार चुनाव हुए.

जातीय समीकरण
इस सीट पर सबसे अधिक अहम भूमिका राजपूत और रविदास वोटरों की मानी जाती है. कुल दो चुनावों में यहां एक बार JDU और एक बार कांग्रेस जीती है. 2010 में यहां वोटिंग प्रतिशत 47.81 था. 2015 विधानसभा चुनाव में यहां 2010 से अधिक वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 253696
पुरुष वोटरः 1.35 लाख(53.47%)
महिला वोटरः 1.18 लाख(46.47%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 5 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा