Bihar Election 2020: शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे की राजनीतिक पारी शुरू, शरद यादव की बेटी भी मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख (Bihar election poll date) जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं. गुरुवार को कांग्रेस ने लव सिन्हा (Luv Sinha) और शुभाषिनी यादव (Subhashini Yadav) को बिहार चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया.

शत्रुघ्न सिन्हा के साथ लव सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा हिन्दी फिल्म जगत के साथ-साथ राजनीति में भी एक चर्चित नाम हैं. उनकी बेटी सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) भी बॉलीवुड में एक कामयाब एक्ट्रेस हैं. शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा (Luv Sinha) ने फिल्म जगत के बजाए राजनीतिक में भविष्य बनाने का फैसला किया है. लव सिन्हा अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020) से करेंगे. इस चुनाव में वो कांग्रेस पार्टी के निशान पर मैदान में उतरेंगे.

बिहार चुनाव में राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इसी क्रम में कांग्रेस ने गुरुवार को अपने 49 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इसमें बांकीपुर से शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा को टिकट मिला. वहीं मधेपुरा जिला के बिहारीगंज विधानसभा सीट से वरिष्ठ कांग्रेस नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिनी यादव को टिकट दिया गया.

यह भी पढ़ें : Bihar Election 2020: महागठबंधन ने की सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा, पढ़ें पूरी लिस्‍ट

कांग्रेस ने यूथ कांग्रेस अध्यक्ष गुंजन पटेने को टिकट दिया है. वहीं वरिष्ठ नेता प्रवीण कुशवाहा को पटना सिटी से टिकट दिया गया है. जेडीयू से टिकट कटने के बाद कांग्रेस ने रवि ज्योति को राजगीर से टिकट दिया है. मालूम हो कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी पार्टियों के महागठबंधन ने सभी 243 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची गुरुवार को जारी कर दी.

महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. सीट बंटवारे में आरजेडी को 144, कांग्रेस को 70 और वामदलों को 29 सीटें मिली हैं. इसमें सीपीआई एमएल 19, सीपीआई 6 तथा सीपीएम ने 4 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

बता दें कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर होगा, जबकि मतगणना 10 नवंबर होगी. पहले चरण में 28 नवंबर को 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों के लिए और आखिरी चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा.

यह भी पढ़ें : Bihar Eletions 2020: नामांकन के दौरान महागठबंधन प्रत्याशी आफताब आलम गिरफ्तार

Related Posts