मधुबनी विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Madhubani Vidhan Sabha constituency: इस सीट पर ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर अहम भूमिका निभाते हैं. दोनों की संख्या करीब 20-20 प्रतिशत है.

इस सीट पर ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर अहम भूमिका निभाते हैं. दोनों की संख्या करीब 20-20 प्रतिशत है.

बिहार में विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने चरम पर पहुंच चुका है. दूसरे चरण की सभी सीटों पर पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है. राज्य की मधुबनी विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी ( VIP) के खाते में गई है और उसके टिकट पर बीजेपी (BJP) नेता व विधान पार्षद सुमन महासेठ चुनावी मैदान में हैं. आरजेडी (RJD) के टिकट पर यहां से वर्तमान विधायक समीर कुमार महासेठ महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. एलजेपी (LJP) ने इस सीट से अरबिंद कुमार पूर्व को चुनावी मैदान में उतारा है.

सीट का इतिहास

मधुबनी जिले की मधुबनी विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. इस सीट पर मौजूदा समय में RJD के समीर कुमार महासेठ विधायक हैं. 2015 में उन्होंने BJP के उम्मीदवार को हराया था. समीर महासेठ ने BJP के रामदेव महतो को 7,307 वोटों से मात दी थी. इससे पहले रामदेव महतो का इस सीट पर कब्जा माना जाता था. वो 2000 , फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में यहां से जीतकर विधायक बने थे.

बता दें कि समीर महासेठ के पिता राजकुमार महासेठ भी राजनीति में थे. वो मधुबनी से 1980, 1990 और 1995 में विधायक चुने गए थे. उन्होंने पहली बार जनता पार्टी (सेक्युलर), दूसरी बार निर्दलीय और तीसरी जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था. अभी तक हुए कुल चुनाव में 4 बार BJP और कांग्रेस, 2 बार निर्दलीय और 1-1 बार RJD, जनता दल, जनता पार्टी (सेक्युलर), जनता पार्टी, संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी ने यहां से जीत हासिल की है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर ब्राह्मण और मुस्लिम वोटर अहम भूमिका निभाते हैं. दोनों की संख्या करीब 20-20 प्रतिशत है. इसके अलावा यादव, रविदास और पासवान की संख्या भी यहां अच्छी है. अभी तक चुनावी इतिहास में 1969 विधानसभा चुनाव में यहां सबसे ज्यादा करीब 70% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.32 लाख
पुरुष वोटरः 1.75 लाख (52.07%)
महिला वोटरः 1.56 लाख(47.1%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 13 (0.003%)

Related Posts