• Home  »  बिहारराज्य   »   नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Nabinagar Vidhan Sabha constituency: नबीनगर विधानसभा सीट पर राजपूत, यादव और रविदास वोटर अच्छी संख्या में हैं. फिलहाल JDU के वीरेंद्र कुमार सिंह यहां से मौजूदा विधायक हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:17 am, Fri, 16 October 20
नबीनगर विधानसभा सीट पर राजपूत, यादव और रविदास वोटरों अच्छी संख्या में हैं. फिलहाल JDU के वीरेंद्र कुमार सिंह यहां से मौजूदा विधायक हैं.

बिहार एक बार फिर से अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. पहले चरण की सभी सीटों पर दलों ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की नबीनगर विधानसभा सीट से जेडीयू (JDU) के प्रत्याशी वीरेंद्र कुमार सिंह औऱ आरजेडी (RJD) से विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू सिंह चुनावी मैदान में हैं. वहीं, रांकापा से गोपाल निषाद, आरएलएसपी (RLSP) से धर्मेंद्र कुमार, एलजेपी ( LJP) से विजय कुमार सिंह, जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक से बबन कुमार, स्वराज पार्टी लोकतांत्रिक से मालती देवी ने भी यहां से पर्चा भरा है.

सीट का इतिहास 

बिहार की नबीनगर विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को मतदान होंगे. फिलहाल JDU के वीरेंद्र कुमार सिंह यहां से मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में वीरेंद्र कुमार सिंह की यहां से तीसरी जीत थी. उन्होंने BJP के गोपाल नारायण सिंह को 5,261 वोटों से हराया था.

पहली बार 1995 में वीरेंद्र कुमार सिंह जनता दल के टिकट पर और दूसरी बार 2010 में JDU के टिकट पर यहां से विधायक चुने गए थे. उनसे पहले अक्टूबर 2005 में LJP के विजय कुमार सिंह यहां से जीते थे. फरवरी 2005 और 2000 में RJD के भीम कुमार लगातार यहां से विधायक चुने गए थे. कुल 19 चुनावों में अभी तक यहां 8 बार कांग्रेस, 2-2 बार JDU और RJD और 1-1 बार LJP, सपा, जनता दल, जनता पार्टी, कांग्रेस (ओ), भाकपा और प्रजा सोशलिस्ट पार्टी ने जीत दर्ज की है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर राजपूत, यादव और रविदास वोटर अच्छी संख्या में हैं. कुल चुनावों में से 8 बार यहां मतदान प्रतिशत 50 प्रतिशत से ज्यादा रहा है. विधानसभा चुनाव 2000 में यहां सर्वाधिक 75 प्रतिशत मतदान हुए थे.

कुल वोटरः 2.64 लाख
पुरुष वोटरः 1.43 लाख(54.2%)
महिला वोटरः 1.20 लाख(45.7%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 9 (0.003%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा