नवादा विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Nawada Vidhan Sabha constituency: राजबल्लभ को सजा होने के बाद नवादा विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में जेडीयू (JDU) के कौशल यादव यहां से जीतकर विधायक बने.

राजवल्लभ को सजा होने के बाद नवादा विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में जेडीयू (JDU) के कौशल यादव यहां से जीतकर विधायक बने.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी सियासी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. राज्य की नवादा विधानसभा सीट पर आरजेडी (RJD) ने पूर्व मंत्री राजबल्लभ प्रसाद की पत्नी विभा देवी को उतारा है. वहीं, जेडीयू (JDU) के कौशल यादव यहां से एनडीए के उम्मीदवार हैं. इस सीट से एलजेपी (LJP) के शशिभूष्ण कुमार सहित कुल 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. विभा देवी 2019 में नवादा लोकसभा से आरजेडी की प्रत्याशी थी, लेकिन उन्हें हार झेलनी पड़ी थी.

सीट का इतिहास

बिहार के नवादा जिले की नवादा विधानसभा सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से JDU के कौशल यादव विधायक हैं. 2015 में RJD के राजबल्लभ प्रसाद ने आरएलएसपी (RLSP) के इंद्रदेव प्रसाद को यहां से हराया था. उन्होंने इंद्रदेव को 16, 726 वोटों से मात दी थी. राजबल्लभ को सजा होने के बाद इस सीट पर हुए उप-चुनाव में JDU के कौशल यादव यहां से जीतकर मौजूदा विधायक बने.

राजबल्लभ 1995 में निर्दलीय और 2000 में RJD के टिकट पर चुनाव में जीते थे. 2010 में JDU की पूर्णिमा यादव यहां से तीसरी बार जीतकर विधायक बनीं थीं. इससे पहले उन्होंने फरवरी और अक्टूबर 2005 और 2010 में निर्दलीय जीत दर्ज की थी. कुल चुनावों में अभी तक 6 बार कांग्रेस, 3 बार निर्दलीय, 2-2 बार RJD, सीपीएम और जनसंघ और 1-1 बार JDU और BJP को यहां से जीत मिल चुकी है.

सबसे अधिक मतदान
नवादा विधानसभा सीट पर 2000 विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक 76.8% वोटिंग हुई थी. महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत इस दौरान पुरुषों से ज्यादा था.

कुल वोटरः 3.41 लाख
पुरुष वोटरः 1.76 लाख (51.64%)
महिला वोटरः 1.64 लाख (48.15%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 9 (0.002%)

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts