अनलॉक-5 : क्या बिहार में आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल-स्कूल-कॉलेज? अब तक नहीं आया दिशा निर्देश

बिहार सरकार (Bihar Government) ने कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की है, जिसकी वजह से आज से राज्य में सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान (Cinema Hall, School-College) नहीं खुल पा रहे हैं.

बिहार में अनलॉक 5 के तहत आज से सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच बिहार (Bihar) में अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत अभी तक कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है, इस वजह से आज से राज्य में सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान (Coaching Institute) नहीं खुल पा रहे हैं. सिनेमा हॉल मालिकों (Cinema Hall Owner) ने पहले ही कहा था कि वह नए निर्देशों के लिए पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन नए दिशा-निर्देश नहीं मिलने की वजह से राजधानी पटना समेत पूरे बिहार (All Over Bihar) में फिलहाल मल्टीप्लेक्स-सिनेमा हॉल, स्कूल और कोचिंग संस्थान नहीं खोले जा सकेंगे.

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक (According to Central’s Guideline) अनलॉक 5 के तहत बिहार समेत देश भर में आज से तमाम चीजें खोली जानी थी. इसके लिए राज्य सरकार को एसओपी (SOP) बनाकर निर्देश जारी करना था, लेकिन अभी तक बिहार सरकार (Bihar Government) की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें- अनलॉक 5: सात महीने बाद आज से खुल रहे स्कूल-सिनेमा हॉल-स्विमिंग पूल… जानें जरूरी नियम

बिहार में आज नहीं खुले स्कूल-सिनेमा हॉल

बिहार सरकार ने कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की है, जिसकी वजह से किसी भी जिला प्रशासन ने भी अपनी तरफ से कोई नया दिशा निर्देश जारी नहीं किया है.

दरअसल कोरोनावायरस महामारी के बीच अनलॉक-5 के तहत दी गई कई रियायतें आज से लागू हो रही हैं. देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आज से खुल जाएंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए सिनेमाघरों व मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइंडस जारी की है. इसके अलावा स्कूल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क को लेकर भी दिशानिर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- 15 अक्टूबर से आपका स्वागत करने को तैयार हैं मल्टिप्लेक्स, लेकिन सरकारें अटका रही हैं रोड़ा

सिनेमा हॉल्स/ मल्टीप्लेक्स: सिनेमा हॉल्स और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी की क्षमता और बैठते समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए फिर से खोले जा सकते हैं. जिन सीटों पर बैठने की मनाही होगी, उनपर ये संदेश भी लिखा होना चाहिए. भुगतान के लिए ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दिया जाएगा. भीड़ न जुटे इसलिए एडवांस बुकिंग के साथ-साथ टिकट काउंटर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. इस दौरान सिर्फ पैक्ड फूड की ही इजाजत होगी. लेकिन बिहार के लिए अभीतक कोई भी नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है.

Related Posts