पारू विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Paroo Vidhan Sabha constituency: पारू विधानसभा सीट पर मुस्लिम, यादव सबसे अहम भूमिका में हैं. इनके अलावा राजपूत, भूमिहार, कोइरी और रविदास वोटरों की संख्या भी अच्छी है.

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिनों का समय बचा है. राज्य में नए सियासी समीकरणों के रास्ते बन और बदल रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने दूसरे चरण की विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राज्य की पारू विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने यहां से अपने वर्तमान विधायक अशोक कुमार सिंह को एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस (Congress) के टिकट पर यहां से अनुनॉय कुमार सिंह महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को 13 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर होगा.

सीट का इतिहास

बिहार की पारू विधानसभा सीट मुजफ्फरपुर जिले में हैं. इस सीट पर दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी. मौजूदा समय में यहां से BJP के अशोक कुमार सिंह विधायक हैं. 2015 में उन्होंने यहां से अपनी तीसरी जीत दर्ज की थी. अशोक कुमार ने RJD के शंकर प्रसाद को 13,539 वोटों से हराया था. बता दें कि BJP के अशोक कुमार इससे पहले अक्टूबर 2005 में और दूसरी बार 2010 में जीतकर विधायक बने थे.

उनसे पहले RJD के मिथिलेश प्रसाद यहां से तीन बार, 1995 में जनता दल से, 2000 और फरवरी 2005 में RJD के टिकट पर जीतकर विधायक बने थे. इस सीट पर कुल चुनावों की बात करें तो अभी तक 5 बार कांग्रेस, 3 बार BJP, 2 बार RJD और 1-1 बार निर्दलीय, जनता दल, लोकदल, जनता पार्टी (सेक्युलर), जनता पार्टी और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी ने यहां से जीत दर्ज की है.

जातीय समीकरण
इस सीट पर मुस्लिम, यादव सबसे अहम भूमिका में हैं. इनके अलावा राजपूत, भूमिहार, कोइरी और रविदास वोटरों की संख्या भी अच्छी है. इस सीट पर 1985 में हुए विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक 81.9% मतदान हुआ था.

कुल वोटरः 2.98 लाख
पुरुष वोटरः 1.58 लाख (53.2%)
महिला वोटरः 1.38 लाख(46.5%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 5 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः बेनीपुर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts