बिहार: 9 हाईवे परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट का उद्घाटन भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार (PM Modi Bihar Highway Projects) के लिए कुछ नए प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया . इसमें 14 हजार करोड़ के 9 हाईवे प्रोजेक्ट्स शामिल हैं.

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के लिए कुछ नए प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया. इसमें 14 हजार करोड़ के 9 हाईवे प्रोजेक्ट्स शामिल हैं. इसी के साथ-साथ पीएम मोदी बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया.

जिन 9 हाईवे प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास हुआ उनके बारे में पीएमओ की तरफ से जानकारी साझा की गई है. कहा गया है कि इनसे बिहार सहित पड़ोसी राज्यों झारखंड और उत्तर प्रदेश में लोगों और सामानों की आवाजाही आसान हो जाएगी.

बिहार के लिए की थी विशेष पैकेज की घोषणा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में बिहार के बुनियादी ढांचागत विकास के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की थी. 54,700 करोड़ रुपये की लागत से 75 परियोजनाओं पर काम होना था, जिनमें से 13 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं, 38 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जबकि अन्य आवंटन या नीलामी की प्रक्रिया में हैं.

पढ़ें – बिहार: पीएम मोदी ने किया कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन, 86 साल से चला आ रहा इंतजार खत्म

इन परियोजनाओं के पूरा होने पर बिहार में सभी नदियों पर पुल होंगे और राज्य के बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी. वहीं 45,945 गांवों को डिजिटल क्रांति से जोड़ने के लिए राज्य के कोने-कोने तक तेज गति की इंटरनेट सुविधा पहुंचाने की भी तैयारी है.

Related Posts