आज बिहार में कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, कार्यक्रम में सीएम नीतीश-गिरिराज रहेंगे मौजूद

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 12 बजे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना लॉन्च करेंगे. वहीं मछली पालन और पशुपालन से संबधी बिहार में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करेंगे.

  • TV9.com
  • Publish Date - 9:00 am, Thu, 10 September 20

पीएम मोदी 10 सितंबर को “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) भी शुरू करेंगे. ई गोपाला ऐप के जरिए पशुपालकों और किसानों के लिए गोसंवर्धन और पशुओं के ब्रीड सुधारीकरण संबंधी अनेकों जानकारियां मिलेंगी. प्रधानमंत्री मोदी मछली पालन और पशुपालन से संबधी बिहार में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत भी करेंगे.

इस डिजिटल कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पशुपालन और मतस्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद होंगे. पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से बुधवार को एक ट्वीट में कहा गया, ‘कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना लॉन्च की जाएगी. इसके अलावा बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन से संबंधित अहम योजनाओं का भी शुभारंभ होगा.’

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” से 1 लाख करोड़ तक की मछली का निर्यात होगा. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

बिहार को कुल 4400 करोड़ की सौगात

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी कई चरणों मे बिहार को कुल 4400 करोड़ की सौगात सौंपेंगे.जिसके तहत आज 294.53 करोड़ की योजनाओं की पहली सौगात देंगे. ये सारी योजनाएं मत्स्य,पशुपालन और कृषि विभाग से जुड़ी है. पीएम मोदी मत्स्य संपदा योजना के तहत 107 करोड़ की लागत की परिजना की घोषणा करेंगे.

सीतामढ़ी में 5 करोड़ की लागत से डुमरा में बखरी मछली बीज फॉर्म और 10 करोड़ के किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज का उद्घाटन करेंगे.वहीं मधेपुरा में एक करोड़ का मत्स्य चारा मिल, 2.87 करोड़ का कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केन्द्र का भी उद्घाटन होगा. इसके साथ ही 84027 करोड़ का पूर्णिया सीमेन स्टेशन, 8.06 का पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी और आईवीएफ लैब,2.13 करोड़ का बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर,नालंदा और गया सेक्स सार्टेड सीमेन परिजोजना का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.

इसके साथ ही कृषि विवि समस्तीपुर के स्कूल ऑफ एग्रीबिजनेस एंड रुरल मैनेजमेंट के भवन, 27 करोड़ के ब्वायज हॉस्टल, 25 करोड़ के स्टेडियम और 11 करोड़ की लागत के इंटरनेशनल गेस्ट हाउस का भी आज उद्घाटन होगा. बिहार चुनाव में इस बार भी 2015 की तर्ज पर मोदी 30 वर्चुअल रैलियां करेंगे.जिसमें चुनाव की घोषणा के पहले ही छह रैलियां करेंगे.