रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Rafiganj Vidhan Sabha constituency: रफीगंज विधानसभा सीट से वर्तमान में जेडीयू (JDU) के अशोक कुमार सिंह विधायक हैं. इस सीट पर मुख्य रूप से ब्राह्मण, राजपूत, मुस्लिम और यादव मतदाताओं का दबदबा रहता है.

रफीगंज विधानसभा सीट से वर्तमान में जेडीयू (JDU) के अशोक कुमार सिंह विधायक हैं. इस सीट पर मुख्य रूप से ब्राह्मण, राजपूत, मुस्लिम और यादव मतदाताओं का दबदबा रहता है.

बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. औरंगाबाद जिले की रफीगंज विधानसभा सीट से जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अशोक कुमार सिंह और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से मोहम्मद नेहालुदीन चुनावी मैदान में हैं. बीएसपी (BSP) के टिकट पर रंजीत कुमार ने यहां से पर्चा भरा है. एलजेपी (LJP) के टिकट पर मनोज कुमार सिंह यहां से चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की रफीगंज विधानसभा सीट औरंगाबाद जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को मतदान होगा. मौजूदा समय में यहां से JDU के अशोक कुमार सिंह विधायक हैं. 2015 में अशोक कुमार सिंह यहां से दूसरी बार विधायक बने थे. तब जेडीयू और आरजेडी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. अशोक कुमार सिंह पहली बार 2010 में यहां से विधायक चुने गए थे. 2015 में उन्होंने LJP के प्रमोद कुमार सिंह को 9,525 वोटों से मात दी थी. इससे पहले फरवरी और अक्टूबर 2005 में लगातार दो बार RJD के मोहम्मद नेहलउद्दीन यहां से जीतकर विधायक बने थे.

उनसे पहले 2000 में समता पार्टी के सुशील कुमार सिंह और 1995 में भाकपा के रामचंद्र यहां से चुने गए थे. अभी तक यहां कुल 16 चुनाव हुए हैं, जिनमें से 6 बार कांग्रेस, 2-2 बार JDU, RJD और 1-1 बार समता पार्टी, भाकपा, जनता पार्टी (जेपी), जनता पार्टी, जनसंघ और स्वतंत्र के पक्ष में रिजल्ट घोषित हुए हैं.

जातीय समीकरण
इस सीट पर मुख्य रूप से ब्राह्मण, राजपूत, मुस्लिम और यादव मतदाताओं का दबदबा रहता है. अभी तक के चुनावी इतिहास में सर्वाधिक वोटिंग 2000 विधानसभा चुनाव में हुई थी. इस दौरान 57.01% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.17 लाख
पुरुष वोटरः 1.70 लाख (53.64%)
महिला वोटरः 1.47 लाख (46.35%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 16 (0.005%)

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts