रजौली विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Rajauli Vidhan Sabha constituency: रजौली विधानसभा सीट से बीजेपी (BJP) के टिकट पर कन्हैया कुमार एनडीए के प्रत्याशी हैं. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है.

रजौली विधानसभा सीट से बीजेपी (BJP) के टिकट पर कन्हैया कुमार एनडीए के प्रत्याशी हैं. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है.

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और पहले चरण की 71 सीटों के लिए सभी दलों के प्रत्याशी मैदान में हैं. राज्य की रजौली विधानसभा सीट से बीजेपी (BJP) के टिकट पर कन्हैया कुमार एनडीए के प्रत्याशी हैं. वहीं, आरजेडी (RJD) ने प्रकाश वीर को इस सीट से महागठबंधन का प्रत्याशी बनाया है. पिछली बार रजौली सीट पर आरजेडी के प्रकाश वीर और बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन राम के बीच टक्कर थी, बीजेपी और एलजेपी (LJP) ने पिछली बार मिलकर चुनाव लड़ा था. इसबार एलजेपी ने एनडीए से किनारा कर लिया है. इस सीट पर सीधी टक्कर बीजेपी और आरजेडी के बीच मानी जा रही है.

सीट का इतिहास

बिहार की रजौली विधानसभा सीट नवादा जिले में है. यहां पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. फिलहाल यहां से RJD के प्रकाश वीर मौजूदा विधायक हैं. उन्होंने 2015 में BJP के अर्जुन राम को 4,615 वोटों से हराया था. उससे पहले 2010 में BJP के कन्हैया कुमार यहां से जीतकर विधायक बने थे.

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

अक्टूबर 2005 में BJP से बनवारी राम यहां से जीते थे. बनवारी राम इससे पहले 1980 में जनता दल और 1985 में निर्दलीय जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. फरवरी 2005 में RJD से नंद किशोर चौधरी यहां से जीतकर विधायक बने थे. अभी तक हुए कुल चुनावों में 5 बार कांग्रेस, 3-3 बार RJD और BJP, 2-2 बार निर्दलीय, जनसंघ, जनता दल, जनता पार्टी यहां से जीत चुके हैं.

सबसे अधिक मतदान
रजौली विधानसभा सीट पर 1990 विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 70.5% वोटिंग हुई थी. 2000 विधानसभा चुनाव में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत सबसे ज्यादा 60.9% रहा था.

कुल वोटरः 3.22 लाख
पुरुष वोटरः 1.66 लाख (51.44%)
महिला वोटरः 1.56 लाख (48.41%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 22 (0.006%)

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts