राजनगर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Rajnagar  Vidhan Sabha constituency: राजनगर विधानसभा सीट पर पासवान, रविदास, भूमिहार, कुर्मी और कोइरी मतदाताओं की बड़ी भूमिका रहती है.

राजनगर विधानसभा सीट पर पासवान, रविदास, भूमिहार, कुर्मी और कोइरी मतदाताओं की बड़ी भूमिका रहती है.

बिहार में विधानसभा चुनाव का प्रचार अपने चरम पर पहुंच चुका है. दूसरे चरण की सभी सीटों पर पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है. राज्य की राजनगर विधानसभा सुरक्षित सीट एनडीए के धड़े से बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और इस सीट पार्टी ने रामप्रीत पासवान को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, आरजेडी (RJD) के टिकट पर रामावतार पासवान यहां से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. भारतीय चेतना पार्टी की ओर से राजनगर से गोपाल चौपाल एवं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में राकेश कुमार धनिकार ने यहां से पर्चा भरा है.

सीट का इतिहास

बिहार की राजनगर विधानसभा सीट मधुबनी जिले में है. यहां 3 नवंबर को मतदान होंगे. यह सीट SC उम्मीदवार के लिए रिजर्व है. फिलहाल यहां से BJP के रामप्रीत पासवान विधायक हैं. 2015 में उन्होंने RJD उम्मीदवार को हराया था. 2010 के परिसीमन के बाद यह सीट एक बार फिर अस्तित्व में आई.

यह भी पढ़ेंः मधुबनी विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

इससे पहले 1967 से 1972 तक ये सीट थी. पिछले विधानसभा चुनाव में BJP के रामप्रीत पासवान ने RJD के रामावतार पासवान को 6,242 वोटों से मात दी थी. इससे पहले 2014 के उपचुनाव में रामावतार ने रामप्रीत को हराया था. 2010 विधानसभा चुनाव में RJD के राम लखन राम रमन यहां से जीते थे.

जातीय समीकरण
इस सीट पर स्थानीय राजनीति में पासवान, रविदास, भूमिहार, कुर्मी और कोइरी मतदाताओं की बड़ी भूमिका रहती है. माना जाता है कि इन मतदाताओं के चुनाव के आधार पर ही उम्मीदवार की जीत होती है. पिछले चुनाव में यहां 50% से अधिक वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 3.16 लाख
पुरुष वोटरः 1.66 लाख (52.4%)
महिला वोटरः 1.5 लाख(47.3%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 18 (0.005%)

यह भी पढ़ेंः चनपटिया विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts