राजपुर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Rajpur Vidhan Sabha constituency: राजपुर विधानसभा सीट (Rajpur Assembly Seat) से बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष निराला जेडीयू (JDU) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.

Rajpur Vidhan Sabha constituency: राजपुर विधानसभा सीट (Rajpur Assembly Seat) से बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष निराला जेडीयू (JDU) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.
बिहार एक बार फिर अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. राज्य में चुनावी बयार बह रही है और पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे सभी दलों के उम्मीदवारों ने अपनी जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया है. बक्सर जिले की राजपुर विधानसभा सीट (Rajpur Assembly Seat) से बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष निराला जेडीयू (JDU) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. महागठबंधन से यह सीट कांग्रेस (Congress) के खाते में गई है और यहां उसने विश्वनाथ राम को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, इस सीट से बहुजन समाज पार्टी (BSP) से संजय राम और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) से निर्भय कुमार निराला ने चुनावी मैदान में ताल ठोककर मुकाबले को चतुष्कोणीय बना दिया है.

 

सीट का इतिहास
बिहार की राजपुर विधानसभा सीट बक्सर जिले में है. इस सीट पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. यह सीट SC प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. फिलहाल यहां से JDU के संतोष कुमार निराला वर्तमान विधायक हैं. पिछले चुनाव में संतोष कुमार निराला लगातार दूसरी बार यहां के विधायक बने थे. 2015 में उन्होंने BJP के विश्वनाथ राम को 32,788 मतों से हराया था.

फरवरी 2005 और अक्टूबर 2005 में JDU की श्याम प्यारी देवी यहां से जीतकर विधायक बनी थीं. उनसे पहले 2000 में बसपा के छेजी लाल राम यहां से जीते थे. अभी तक यहां कुल 4 बार JDU, 2 बार BJP और 1-1 बार बसपा, भाकपा, कांग्रेस और जनता पार्टी ने जीत हासिल की है.

जातीय समीकरण
राजपुर विधानसभा सीट पर यादव, ब्राह्मण, रविदास और कोइरी वोटरों की भूमिका निर्णायक रहती है. 1995 में चुनाव में यहां सबसे अधिक 67.7 प्रतिशत वोट डाले गए थे. इस दौरान 74.6 प्रतिशत पुरुष और 60.01 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था.

कुल वोटरः 3.20 लाख
पुरुष वोटरः 1.67 लाख (52.45%)
महिला वोटरः 1.51 लाख (47.29%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 0 (0.00%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts