रामगढ़ विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Ramgarh Vidhan Sabha constituency: रामगढ़ विधानसभा सीट पर यादव, रविदास, मुस्लिम और राजपूत मतदाता अहम भूमिका में हैं. आरजेडी (RJD) ने सुधाकर सिंह को महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में यहां से मैदान में उतारा है.

रामगढ़ विधानसभा सीट पर यादव, रविदास, मुस्लिम और राजपूत मतदाता अहम भूमिका में हैं.

बिहार में चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. सभी दलों ने पहले चरण की विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. कैमूर जिले की रामगढ़ सीट पर बीजेपी ( BJP), आरजेडी (RJD) और बीएसपी (BSP) के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद है. बीजेपी ने यहां से अपने मौजूदा विधायक अशोक सिंह को ही प्रत्याशी बनाया है. वहीं आरजेडी ने सुधाकर को महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में यहां से मैदान में उतारा है. वो पूर्व में छह बार यहां के विधायक रह चुके और बिहार आरजेडी के अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे हैं. वहीं बीएसपी ने पूर्व विधायक अंबिका सिंह पर भरोसा जताया है. उन्होंने वर्ष 2009 के उपचुनाव और 2010 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी के टिकट पर यहां से जीत दर्ज की थी.

सीट का इतिहास

बिहार की रामगढ़ विधानसभा सीट कैमूर जिले में है. इस सीट पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. रामगढ़ से BJP के अशोक कुमार सिंह मौजूदा विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने RJD के उम्मीदवार को हराया था. 2015 में उन्होंने RJD के अंबिका सिंह को 8,011 वोटों से मात दी थी. अंबिका सिंह 2010 और 2009 के उपचुनाव में यहां से जीते थे.

उनसे पहले RJD के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह यहां से 6 बार विधायक चुने गए थे. वो 1985 में लोकदल, 1990 और 1995 में जनता दल, 2000, फरवरी-अक्टूबर 2005 में RJD के टिकट पर जीत कर विधायक बन चुके हैं. अभी तक इस सीट से 5 बार RJD, 4 बार कांग्रेस, 2-2 बार जनता दल, संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी, 1-1 बार BJP, लोकदल, जनता पार्टी, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी चुनाव जीत चुकी है.

2010 के चुनाव में यहां से 6 बार विधायक रहे जगदानंद के बेटे सुधाकर सिंह BJP के उम्मीदवार थे. जगदानंद ने RJD उम्मीदवार के लिए प्रचार किया. RJD उम्मीदवार की जीत हुई और सुधाकर सिंह तीसरे नंबर पर रहे.

जातीय समीकरण
रामगढ़ सीट पर यादव, रविदास, मुस्लिम और राजपूत मतदाता अहम भूमिका में हैं. 1995 में हुए चुनाव में यहां सबसे अधिक 74.43 प्रतिशत मतदान हुआ था.

कुल वोटरः 2.70 लाख
पुरुष वोटरः 1.41 लाख (52.36%)
महिला वोटरः 1.27 लाख (47.26%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 2 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts