साहेबगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Sahebganj Vidhan Sabha constituency: साहेबगंज विधानसभा सीट पर मुस्लिम, भूमिहार, यादव वोटर अच्छी संख्या में हैं. हालांकि राजपूत, ब्राह्मण, कोइरी, रविदास, पासवान मतदाता भी निर्णायक साबित होते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:10 am, Mon, 19 October 20
साहेबगंज विधानसभा सीट पर मुस्लिम, भूमिहार, यादव वोटर अच्छी संख्या में हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार दूसरे चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. दूसरे चरण में 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान होना है. राज्य की साहेबगंज विधानसभा सीट से आरजेडी (RJD) के टिकट पर रामविचार राय महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. वहीं, एनडीए के खाते से यह सीट मुकेश साहनी (Mukesh Sahani) की पार्टी वीआईपी (VIP) के हिस्से में गई है और पार्टी ने यहां से राजीव कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. एलजेपी (LJP) ने इस सीट से कृष्ण कुमार सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

सीट का इतिहास

बिहार की साहेबगंज विधानसभा सीट मुजफ्फरपुर जिले में है. यहां 3 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां RJD के रामविचार राय विधायक हैं. 2015 में उन्होंने BJP के राजू कुमार सिंह को हराकर चौथी बार जीत दर्ज की थी. पिछले चुनाव में रामविचार राय ने राजू कुमार सिंह को 10 हजार से अधिक वोटों से हराया था.

यह भी पढ़ेंः मधुबन विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

पहली बार रामविचार राय 1990 में जनता दल के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे. दूसरी बार उन्होंने 1995 में जनता दल से, तीसरी बार 2000 में RJD के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी. कुल 16 चुनावों की बात करें तो अभी तक 6 बार कांग्रेस, 2-2 बार RJD, JDU और जनता दल और एक-एक बार निर्दलीय, LJP, कांग्रेस (यू) और माकपा को जीत हासिल हुई है.

जातीय समीकरण
यहां मुस्लिम, भूमिहार, यादव वोटर अच्छी संख्या में हैं. हालांकि राजपूत, ब्राह्मण, कोइरी, रविदास, पासवान की स्थिति भी अच्छी है. इस सीट पर 1990 में हुए विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक 72.5% वोटिंग हुई थी.

कुल वोटरः 2.94 लाख
पुरुष वोटरः 1.58 लाख (53.8%)
महिला वोटरः 1.35 लाख(46.0%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 10 (0.003%)

यह भी पढ़ेंः बेनीपुर विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा