सिकंदरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Sikandra Vidhan Sabha constituency: सिकंदरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. इस सीट पर यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी वोटरों की संख्या अच्छी है.

सिकंदरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. इस सीट पर यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी वोटरों की संख्या अच्छी है.

बिहार एक बार फिर से अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. 28 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. राज्य की सिकंदरा विधानसभा सीट एनडीए के धड़े से हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के खाते में गई है और उसने यहां से प्रफुल्ल कुमार मांझी को अपना प्रत्याशी है. वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के मौजूदा विधायक सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी यहां से चुनावी मैदान में हैं. एलजेपी (LJP) के टिकट पर इस सीट से रविशंकर पासवान ने पर्चा दाखिल किया है. इस सीट से मैदान में कुल 15 उम्मीदवार हैं, लेकिन इन 15 उम्मीदवारों में से 9 पासवान समाज से आते हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की सिकंदरा विधानसभा सीट जमुई जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से कांग्रेस के सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी विधायक हैं. 2015 में कांग्रेस के सुधीर कुमार ने LJP के सुभाष चंद्र बोस को करीब 8 हजार मतों से हराया था. इससे पहले 2010 में JDU के रामेश्वर पासवान यहां से 7वीं बार जीते थे. वो 1969, 1972, 1985 में कांग्रेस के टिकट पर, 1980 में निर्दलीय, फरवरी 2005 में LJP, अक्टूबर 2005 और 2010 में JDU के टिकट पर विधायक बन चुके हैं. कुल चुनावों में 5 बार कांग्रेस, 2 बार सीपीआई और JDU, 1 बार LJP, कौसल पार्टी, निर्दलीय, जनता पार्टी, सोशलिस्ट पार्टी चुनाव जीत चुकी है.

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

जातीय समीकरण
सिकंदरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. इस सीट पर यादव, मुस्लिम, राजपूत, कोइरी वोटरों की संख्या अच्छी है. जातिगत वोटर को देखें को सिकंदरा विधानसभा में करीब 14 हजार पासवान वोटर्स हैं. अभी तक यहां 1990 में सर्वाधिक 69.90% मतदान हुआ था.

कुल वोटरः 2.84 लाख
पुरुष वोटरः 1.49 लाख (52.52%)
महिला वोटरः 1.34 लाख (47.34%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 3 (0.002%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts