• Home  »  बिहारराज्य   »   तरारी विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

तरारी विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Tarari Vidhan Sabha constituency: तरारी विधानसभा सीट पर अहम भूमिका में यादव, भूमिहार और मुस्लिम मतदाता हैं. इनकी आबादी यहां 10 प्रतिशत से ज्यादा है. यहां करीब 75 हजार से अधिक भूमिहार जाति के वोटर हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:18 am, Wed, 14 October 20
तरारी विधानसभा सीट पर अहम भूमिका में यादव, भूमिहार और मुस्लिम मतदाता हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पार्टियों ने पहले चरण की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. भोजपुर जिले की तरारी विधान सभा क्षेत्र से बीजेपी ( BJP) ने कौशल कुमार विद्यार्थी को उतारा है. वहीं, महागठबंधन के खाते से यह सीट भाकपा माले (CPIML) के हिस्से आई है और उसने इस सीट से सुदामा प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है. रालोसपा ने संतोष सिंह चंद्रवंशी को यहां से टिकट दिया है, तो पूर्व सांसद पप्पू यादव की पार्टी जाप से संजय राय यहां से चुनावी मैदान में हैं.

सीट का इतिहास

बिहार की तरारी विधानसभा सीट भोजपुर जिले में हैं. यहां 28 अक्टूबर को मतदान होगा. फिलहाल इस सीट से भाकपा (माले) के सुदामा प्रसाद विधायक हैं. विधायक सुदामा प्रसाद (CPIML) के बड़े नेता हैं. राज्य में पार्टी के तीन विधायकों में से वो एक हैं. तरारी विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. अभी तक यहां सिर्फ दो बार विधानसभा चुनाव हुए हैं.

2015 में सुदामा प्रसाद भाकपा (माले) के टिकट पर यहां से जीते थे. उनके और LJP उम्मीदवार गीता पांडे की बीच सिर्फ 272 वोटों का अंतर था.2010 में यहां हुए पहले चुनाव में JDU के नरेंद्र कुमार पांडे उर्फ सुनील पांडे ने जीत हासिल की थी.

जातीय समीकरण
इस सीट पर अहम भूमिका में यादव, भूमिहार और मुस्लिम मतदाता हैं. इनकी आबादी यहां 10 प्रतिशत से ज्यादा है. यहां करीब 75 हजार से अधिक भूमिहार जाति के वोटर हैं. यही कारण है कि अधिकतर राजनीतिक दल जातीय समीकरण के हिसाब से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारती हैं. 2010 में यहां 56 प्रतिशत मतदान हुए थे. 2015 में 53.2 प्रतिशत वोटिंग इस सीट पर दर्ज की गई थी.

कुल वोटरः 2.98 लाख
पुरुष वोटरः 1.62 लाख (54.3%)
महिला वोटरः 1.36 लाख (45.6%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 7 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः अगिआंव विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा