टिकारी विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Tekari Vidhan Sabha constituency: टिकारी विधानसभा क्षेत्र में 95 फीसदी ग्रामीण और 5 फीसदी शहरी आबादी है. इसमें अनुसूचित जाति की संख्या करीब 24 फीसदी है.

टिकारी विधानसभा क्षेत्र में 95 फीसदी ग्रामीण और 5 फीसदी शहरी आबादी है.

बिहार एक बार फिर से अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए तैयार है. पहले चरण की सभी सीटों पर दलों ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. गया जिले की 10 सीटों में टिकारी विधानसभा सीट पर इस बार सबकी नजरें हैं. एनडीए के धड़े से यह सीट हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के खाते में गई है और उसने यहां से अनिल कुमार को टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस के टिकट पर सुमंत कुमार यहां से महागठबंधन के प्रत्याशी हैं और एलजेपी (LJP) ने कमलेश शर्मा को इस सीट से उतारा है. यह सीट जेडीयू की परंपरागत सीट मानी जाती है, लेकिन इस बार ये हम के हिस्से में चली गई. टिकारी सीट पर अनिल कुमार 2015 में भी हम के टिकट पर चुनाव लड़े थे, लेकिन जेडीयू के अभय कुमार से चुनाव हार गए थे.

सीट का इतिहास

बिहार की टिकारी विधानसभा सीट गया जिले में है. टिकारी विधानसभा सीट पर पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. वर्तमान समय में यहां से JDU के अभय कुमार सिन्हा मौजूदा विधायक हैं. पिछले चुनाव में अभय कुमार सिन्हा 30 हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. उन्होंने हम (सेक्युलर) के अनिल कुमार को 31,813 वोटों से हराया था. 2010 में अनिल कुमार यहां से जीते थे. 1957 के बाद इस सीट का अस्तित्व खत्म हो गया था. 2008 में परिसीमन के बाद ये सीट दोबारा अस्तित्व में आई.

जातीय समीकरण

टिकारी विधानसभा क्षेत्र में 95 फीसदी ग्रामीण और 5 फीसदी शहरी आबादी है. इसमें अनुसूचित जाति की संख्या करीब 24 फीसदी है. 2010 की तुलना में यहां 2015 विधानसभा चुनाव में ज्यादा वोटिंग हुई थी. पिछले चुनाव में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा था.

कुल वोटरः 3.03 लाख
पुरुष वोटरः 1.58 लाख (52.31%)
महिला वोटरः 1.44 लाख (47.68%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 00 (00%)

यह भी पढ़ें: नबीनगर विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts