वारिसलीगंज विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Warisaliganj Vidhan Sabha constituency: वारिसलीगंज विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव और भूमिहार हैं. हालांकि मुस्लिम, कुर्मी, रविदास, पासवान भी यहां अच्छी संख्या में हैं.

वारिसलीगंज विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव और भूमिहार हैं. हालांकि मुस्लिम, कुर्मी, रविदास, पासवान भी यहां अच्छी संख्या में हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और पहले चरण की 71 सीटों के लिए सभी दलों के प्रत्याशी मैदान में हैं. राज्य की वारिसलीगंज विधानसभा सीट से दो बाहुबलियों की पत्नियां चुनावी मैदान में हैं. एक तरफ अखिलेश सिंह की पत्नी अरुणा देवी को बीजेपी (BJP) ने टिकट दिया है. वहीं, दूसरी ओर अशोक महतो के भतीजे प्रदीप महतो की पत्नी आरती देवी यहां से निर्दलीय उम्मीदवार हैं. महागठबंधन की ओर से सतीश कुमार सिंह उर्फ मंटन सिंह भी इस सीट से चुनावी ताल ठोक रहे हैं. इसके अलावा आरएलएसपी (RLSP) के राजेंद्र प्रसाद समेत 10 अन्य प्रत्याशी भी मैदान में हैं.

सीट का इतिहास
बिहार की वरसालीगंज विधानसभा सीट नवादा जिले में है. यहां 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से BJP की अरुणा देवी विधायक हैं. 2015 में उन्होंने तीसरी बार जीत हासिल की थी. अरुणा देवी ने प्रदीप कुमार को लगभग 20 हजार वोटों से हराया था. इससे पहले वो 2000 में निर्दलीय और फरवरी 2005 LJP के टिकट पर चुनाव जीत चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

वहीं JDU के प्रदीप कुमार 2010 में दूसरी बार यहां से जीते थे. पहली बार वो अक्टूबर 2005 में निर्दलीय जीतकर विधायक बने थे. कुल चुनावों में 7 बार कांग्रेस, 3 बार सीपीआई, 2 बार निर्दलीय, 1-1 बार LJP, JDU, BJP, जनता पार्टी, कांग्रेस (ओ) यहां से जीत चुकी है.

इस सीट पर सबसे अहम भूमिका में यादव और भूमिहार हैं. हालांकि मुस्लिम, कुर्मी, रविदास, पासवान भी यहां अच्छी संख्या में हैं. यहां सबसे अधिक वोटिंग 2000 विधानसभा चुनाव में हुई थी. इस दौरान 79.5% वोट पड़े थे.

कुल वोटरः 3.42 लाख
पुरुष वोटरः 1.78 लाख (52.02%)
महिला वोटरः 1.63 लाख (47.76%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 19 (0.005%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts