वजीरगंज विधानसभा सीटः यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Wazirganj Vidhan Sabha constituency: वजीरगंज विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका यादव और मुस्लिम वोटरों की है. हालांकि राजपूत, भूमिहार, रविदास भी यहां अच्छी संख्या में हैं.

वजीरगंज विधानसभा सीट पर सबसे अहम भूमिका यादव और मुस्लिम वोटरों की है. हालांकि राजपूत, भूमिहार, रविदास भी यहां अच्छी संख्या में हैं.

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण के मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार पहले चरण की सभी सीटों पर उतार दिए हैं. राज्य की वजीरगंज विधानसभा सीट पर कांग्रेस (Congress) विधायक अवधेश कुमार सिंह के पुत्र डॉ. शशि शेखर कांग्रेस के टिकट पर महागठबंधन के उम्मीदवार हैं. वहीं, एनडीए गठबंधन से यह सीट बीजेपी (BJP) के खाते में गई है और उसने अपने पुराने सिपाही वीरेंद्र सिंह को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. वीरेंद्र 2010 में बीजेपी के विधायक रहे हैं. 2015 में वह अवधेश सिंह से चुनाव हार गए थे. इस बार उनका मुकाबला अवधेश सिंह के बेटे के साथ है.

सीट का इतिहास

बिहार की वजीरगंज विधानसभा सीट गया जिले में है. यहां पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से कांग्रेस से अवधेश कुमार सिंह मौजूदा विधायक हैं. उन्होंने 2015 में BJP के विरेंद्र सिंह को 12,759 वोटों से हराया था. वजीरगंज विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई, जिसके बाद 2010 में यहां से विरेंद्र सिंह जीते और 2015 में अवधेश कुमार सिंह विधायक चुने गए.

यह भी पढ़ेंः रफीगंज विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

जातीय समीकरण
इस सीट पर सबसे अहम भूमिका यादव और मुस्लिम वोटरों की है. हालांकि राजपूत, भूमिहार, रविदास भी यहां अच्छी संख्या में हैं. 2011 के जनगणना के मुताबिक इस सीट पर अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या करीब 30 फीसदी से अधिक है, जो हर चुनाव में निर्णायक साबित होते आए हैं. वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो 2015 में यहां 2010 विधानसभा चुनाव की तुलना में ज्यादा वोटिंग हुई थी. 2015 में 60.3% वोट डाले गए थे.

कुल वोटरः 3.04 लाख
पुरुष वोटरः 1.57 लाख (51.60%)
महिला वोटरः 1.46 लाख (48.21%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 4 (0.001%)

यह भी पढ़ेंः ओबरा विधानसभा सीट: यहां देखें प्रत्याशी, वोटर्स, जातिगत आंकड़े और इस सीट का पूरा डेटा

Related Posts