Bihar Elections 2020: महागठबंधन में तेजस्वी के नेतृत्व पर सवाल तो NDA में सीट बंटवारे पर तकरार

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बैठक में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि ऐसे नेतृत्व में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को रोक पाना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि अभी जो चेहरा है वह नीतीश कुमार के सामने कहीं नहीं टिकता.

Tejashwi Yadav - nitish kumar
तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे, लेकिन अब तक मुख्य रूप से दो प्रतिद्वंदी गठबंधनों में सीट बंटवारे को लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है. विपक्षी दलों के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेतृत्व वाले महागठबंधन में प्रमुख घटक दल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने तो तेजस्वी यादव के नेतृत्व पर ही सवाल उठा दिए हैं, तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में भी JDU और LJP कई मुद्दों को लेकर आमने-सामने हैं.

पिछले चुनाव से इस चुनाव में परिस्थितियां बदली हुई हैं. कई दलों के गठबंधन बदलने से उनकी व्यवस्था बदल गई है. महागठबंधन में शामिल RLSP के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने RJD के नेतृत्वकर्ता और RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद के उतराधिकारी तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व पर ही सवाल खड़ा कर दिया है.

‘नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी का चेहरा कहीं नहीं टिकता’

RLSP ने गुरुवार को पार्टी की बैठक बुलाई थी जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि महागठबंधन में RJD के एकतरफा फैसले लेने की वजह से महागठबंधन में शामिल दलों में नेतृत्व को लेकर भी अलग-अलग राय बनी हुई है. बैठक में सीट बंटवारे को लेकर भी अभी तक अनिश्चितता के हालात बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें : Bihar election 2020: ये हैं बिहार चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें

पूर्व केंद्रीय मंत्री कुशवाहा ने बैठक में तेजस्वी के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि ऐसे नेतृत्व में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को रोक पाना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि अभी जो चेहरा है वह नीतीश कुमार के सामने कहीं नहीं टिकता.

तेजस्वी पर सवाल उठाए जाने पर RJD नेताओं की प्रतिक्रिया

उपेंद्र कुशवाहा के तेजस्वी के नेतृत्व पर सवाल उठाए जाने पर RJD का कोई नेता कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहा. हालांकि RJD के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि किसी को कहीं जाना होगा, तो उसे रोका नहीं जा सकता, लेकिन कुल मिलाकर यह विवाद सीटों की हिस्सेदारी को लेकर है. इधर, महागठबंधन में सीट बंटवारा नहीं होने की वजह से विकासशील इंसान पार्टी (VIP) नाराज बताई जा रही है. वैसे महागठबंधन में वामपंथी दलों के शामिल होने के प्रयास चल रहे हैं.

सीट बंटवारे को लेकर LJP और JDU के बीच मनमुटाव

इधर, NDA में भी अभी बंटवारे को लेकर मामला लटका हुआ है. NDA के प्रमुख घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और JDU के बीच काफी दिनों से मनमुटाव चल रहा है. LJP के प्रमुख चिराग पासवान (Chirag Paswan) लगातार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व पर सार्वजनिक रूप से सवाल उठा रहे हैं, जिससे JDU के नेता भी गाहे-बगाहे LJP पर निशाना साधती रही है.

ये भी पढ़ें : ‘बीजेपी किसी को भी बनाए सीएम चेहरा, दिक्कत नहीं…’, नीतीश कुमार से तनाव के बीच बोले चिराग पासवान

इस बीच LJP ने 143 सीटों पर तैयारी करने की बात कहकर NDA से दूरी बना ली. NDA सूत्रों का कहना है कि गुरुवार को BJP ने LJP को 25 सीटें देने के संदेश दिए हैं. मालूम हो कि LJP पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि उनका गठबंधन BJP से है.

दो से तीन दिनों के अंदर हो जाएगा सीट बंटवारा : JDU

इधर, JDU के नेता और बिहार के मंत्री जय कुमार सिंह (Jai Kumar Singh) कहते हैं कि गठबंधन को लेकर कोई भ्रम नहीं है. गठबंधन अटूट है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि दो से तीन दिनों के अंदर सीट बंटवारा हो जाएगा.

BJP के प्रवक्ता निखिल आनंद (Nikhil Anand) कहते हैं कि BJP कार्यकर्ता वाली पार्टी है. BJP चुनाव आयोग के सभी आदेशों का पालन करेगी. उन्होंने कहा कि BJP के कार्यकर्ता BJP के उम्मीदवार को जिताने का काम करेंगे ही, जहां BJP के प्रत्याशी नहीं होंगे वहां घटक दल के प्रत्याशी को जीत दिलाने का काम करेंगे.

2015 में क्या थी विधानसभा चुनाव की स्थिति

बता दें कि 2015 में जो विधानसभा चुनाव हुए थे उसमें NDA में BJP, LJP, RLSP और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) शामिल थे, वहीं महागठबंधन में JDU, RJD और कांग्रेस शामिल थी. पिछले चुनाव में BJP को 53, LJP को 2, RLSP को 2 और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) को 1 सीटें मिली थीं. महागठबंधन में JDU के 71 उम्मीदवार विजयी हुए थे जबकि RJD 80 और कांग्रेस 27 सीटें जीती थी. (IANS)

ये भी पढ़ें : Bihar Election 2020: पिछले चुनाव में किसको मिली कितनी सीट, क्या रहा वोट प्रतिशत

Related Posts