एशियाटिक शेरों को रेडियो कॉलर लगाना बंद करें, राज्यसभा में कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल की मांग

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन समिति की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से अब तक गुजरात (Gujarat) में 92 एशियाई शेरों (Asiatic lion) की मौत हो गई है.

कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Sinh Gohil) ने गुरुवार को राज्यसभा में एशियाई शेरों की मौत का मुद्दा उठाया. उन्होंने मांग की कि शावकों को रेडियो कॉलर (Radio Collar) नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी वृद्धि बाधित होती है और कई बार इससे उनकी असामयिक मौत भी हो जाती है. गोहिल ने कहा, “कॉलर 2.5 किग्रा का होता है जिसका इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए. इसकी बजाय किसी अन्य वैज्ञानिक तरीके का उपयोग करना चाहिए.”

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन समिति की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से अब तक गुजरात (Gujarat) में 92 एशियाई शेरों (Asiatic lion) की मौत हो गई है. वहीं 10 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर 2015 से 2020 के बीच एशियाई शेरों की आबादी में 29 फीसदी की ऐतिहासिक वृद्धि बताते हुए ट्वीट किया था.

गुजरात का मशहूर गिर नेशनल पार्क राज्य के 8 जिलों  जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, पोरबंदर, राजकोट, गिर-सोमनाथ, बोटाद और जामनगर में फैला है.

Related Posts