झारखंड : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स को शिक्षा मंत्री ने भेंट की कार, बाइक और 340 साइकिलें भी बांटी

झारखंड (Jharkhand) के शिक्षा मंत्री ने 12वीं-10वीं बोर्ड परीक्षा के स्टेट टॉपर्स को कार गिफ्ट की. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल से वो टॉपर्स (Toppers) की आगे की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएंगे.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 4:48 pm, Wed, 23 September 20

झारखंड के शिक्षा और साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahto) ने बुधवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के टॉपर्स को कार गिफ्ट की. मंत्री ने रांची में विधानसभा परिसर में टॉपर्स को सम्मानित किया. उन्होंने बताया कि महंगे गिफ्ट देकर वो सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं.

राज्य में मैट्रिक की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद मंत्री ने टॉपर्स को कार भेंट करने की घोषणा की थी. नंबरों की जांच करने के बाद JAC ने स्टेट टॉपर्स के नामों की घोषणा कर दी. काउंसिल ने रिजल्ट की घोषणा के दौरान टॉपर्स के नामों का खुलासा नहीं किया था.

ये हैं दो टॉपर्स

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने अमित कुमार को 12वीं का स्टेट टॉपर घोषित किया. अमित सरिया (गिरिडीह) के SRSSR हाई स्कूल के छात्र हैं, जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से 12वीं में टॉप किया है. अमित ने 500 में से 457 अंक प्राप्त कर 91.4% के साथ टॉप किया.

वहीं नेतरहाट रेजिडेंशियल स्कूल के छात्र मनीष कुमार कटियार को JAC ने 10वीं बोर्ड परीक्षा का स्टेट टॉपर छोषित किया गया है. मनीष ने 500 में 490 नंबर स्कोर कर 98% के साथ टॉप किया है.

उठाएंगे पढ़ाई का खर्च

शिक्षा मंत्री के साथ झारखंड असेंबली स्पीकर रविंद्र नाथ महतो ने अमित और मनीष को कार की चाबियां सौंपी. शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘आज मैंने अपना वादा पूरा किया. टॉपर्स को कार भेंट करने के पीछे सिर्फ बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना ही उद्देश्य है.’

शिक्षा मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल से वो टॉपर्स की उच्च शिक्षा का पूरा खर्च उठाएंगे. हाल ही में 53 वर्षीय शिक्षा मंत्री ने 25 साल बाद अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए 11वीं में दाखिला लिया है.

12वीं के टॉपर अमित कुमार ने कहा, ‘मैं इस गिफ्ट से बहुत खुश हूं. मैंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा था. शिक्षा मंत्री के इस गिफ्ट से बच्चों को प्रोत्साहन मिलेगा.’ 10वीं के टॉपर मनीष ने कहा, ‘मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है, जिसे मैं शब्दों में नहीं बता सकता. इस गिफ्ट से मुझे आगे की पढ़ाई में और अधिक मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी.’

बाइक और साइकिलें भी बांटी

शिक्षा मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कई मेरिटोरियस छात्रों को बाइक और साइकिल भी बांटी. उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा में बोकारो जिले के टॉपर को मोटर साइकलि गिफ्ट की. बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 340 साइकिलें भी शिक्षा मंत्री ने बांटी.

बता दें कि इस साल झारखंड में 2,31,300 छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी, जिसमें से 1,71,647 छात्र पास हुए. वहीं 3,85,144 छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी, जिसमें 2,88,928 छात्र पास हुए.