झारखंड: सिमडेगा में डायन बताकर काटे महिला के बाल-गांव में कराई परेड, 9 आरोपी गिरफ्तार

कोलेबिरा ब्लॉक (Kolebira block) के कोम्बाकेरा गांव के लोगों ने आरोप लगाया कि महिला ने काला जादू (black magic) किया. इस कारण एक महीने पहले एक लड़के की मौत हो गई थी.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 11:15 am, Wed, 23 September 20

रांची से 110 किलोमीटर दूर सिमडेगा जिले (Simdega district) के कोलेबिरा ब्लॉक में एक महिला को डायन होने का आरोप लगाने पर पुलिस ने मंगलवार को छह महिला सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया कि गांव के कुछ लोगों ने महिला के बाल काट दिए और उसे गांव में परेड करने को मजबूर किया. सिमडेगा के पुलिस अधीक्षक एसपी डॉ. शम्स तबरेज ने बताया, “पीड़िता ने सोमवार को शिकायत दर्ज कराई थी. उनकी शिकायत के आधार पर हमने एक विशेष टीम (SIT) का गठन किया. टीम ने सभी 9 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.”

जानकारी के अनुसार यह घटना शनिवार को कोलेबिरा ब्लॉक के कोम्बाकेरा गांव में घटी. जहां गांव के लोगों ने 55 वर्षीय महिला को डायन (Dayan) करार दिया. गांव वालों ने आरोप लगाया कि महिला ने काला जादू (black magic) किया था जिस कारण एक महीने पहले एक लड़के की मौत हो गई थी. गांव वालों ने उसे सजा देने का फैसला किया. पुलिस के मुताबिक उन लोगों ने सबके सामने महिला के बाल काटे और फिर पूरे गांव में घूमने पर मजबूर किया.

पुलिस के कहने पर महिला ने दर्ज कराई शिकायत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोलेबिरा थाने के प्रभारी अधिकारी रामश्वर भगत ने कहा, “ग्रामीणों के डर की वजह से महिला मे पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई थी. जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने सोमवार को गांव का दौरा किया और पीड़ित महिला को पुलिस थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा था.”

उन्होंने आगे कहा कि महिला ने सोमवार को शिकायत दर्ज की. उनकी शिकायत के आधार पर 9 नाजमद और 40 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. आरोपियों के खिलाफ आईपीसी के विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

कोलेबिरा में सभी आरोपियों का कोविड-19 परीक्षण

सिमडेगा के सब डिविजनल पुलिस अधिकारी (SDPO) राज किशोर ने कहा, “वे मंगलवार सुबह गांव के लिए रवाना हुए. ग्रामीणों का एक वर्ग पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहा था, लेकिन हमने इस मामले के सभी नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.” सभी आरोपियों का कोलेबिरा में कोविड-19 (Covid-19) परीक्षण किया गया.