मध्य प्रदेश उपचुनाव: BJP के बागी नेताओं पर कांग्रेस की नजर, उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर मंथन

सूत्रों की मानें तो BJP समेत अन्य दलों के कई और नेता बगावत कर सकते हैं और कांग्रेस (Congress) की नजर ऐसे बागियों पर है, जिनका अपने क्षेत्र में जनाधार भी है. लिहाजा, पार्टी इन बागी नेताओं को भी उम्मीदवार (Candidates) बनाने में नहीं हिचकेगी.

मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में होने वाले विधानसभा उपचुनाव (MP Assembly by-Elections) के लिए कांग्रेस में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर मंथन जारी है. कांग्रेस की संभावित दूसरी लिस्ट में दल बदलने वाले कई नेताओं के नाम भी हो सकते हैं. राज्य में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं. इनमें से 15 सीटों के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. वहीं बाकी 13 उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन चल रहा है.

कांग्रेस (Congress) से जुड़े सूत्रों का कहना है कि उपचुनाव वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने तीन सर्वे कराए हैं और उसी के आधार पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे.

कांग्रेस की नजर बेहतर जनाधार वाले बागी नेताओं पर

पार्टी ने उम्मीदवारों की जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें पांच ऐसे उम्मीदवार हैं, जो दूसरे दलों से कांग्रेस में आए हैं. इन्हें उम्मीदवार इसलिए बनाया गया है क्योंकि इनका संबंधित क्षेत्र में जनाधार बेहतर है. यह बात कांग्रेस के सर्वे में भी सामने आई थी.

सूत्रों की मानें तो BJP समेत अन्य दलों के कई और नेता बगावत कर सकते हैं और कांग्रेस की नजर ऐसे बागियों पर है, जिनका अपने क्षेत्र में जनाधार भी है. लिहाजा, पार्टी इन बागी नेताओं को भी उम्मीदवार बनाने में नहीं हिचकेगी. मतलब, दूसरी लिस्ट में भी दल बदलने वाले नेताओं के नाम हो सकते हैं.

BJP में जारी असंतोष का कांग्रेस उठाना चाहती है लाभ

राजनीतिक विश्लेषक (Political Analyst) संतोष गौतम का कहना है कि BJP और कांग्रेस, दोनों की ही नजर विरोधी दल के असंतुष्टों पर है, और यही वजह है कि दलबदल का सिलसिला जारी है. BJP के तो लगभग सभी उम्मीदवारों के नाम तय हैं और इसी वजह से पार्टी में असंतोष भी है. इस असंतोष का कांग्रेस फायदा उठाना चाहती है, इसी के चलते कांग्रेस दूसरी लिस्ट जारी करने के लिए मंथन के दौर से गुजर रही है.

कमलनाथ कर रहे BJP के असंतुष्टों से चर्चा

पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का दो दिन का ग्वालियर (Gwalior) दौरा हुआ, इस दौरे में BJP के कई असंतुष्टों से उनकी चर्चा भी हुई है. उसके बाद कमलनाथ दिल्ली (Delhi) गए. संभावना इस बात की जताई जा रही है कि उनकी दिल्ली में पार्टी के कुछ प्रमुख नेताओं से उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को लेकर भी चर्चा हुई है. (IANS)

Related Posts