एमपी: मनरेगा में फर्जीवाड़ा, जॉब कार्ड्स पर दीपिका-जैकलीन की तस्वीर, हजारों का भुगतान

मोनू दुबे नाम से बने एक जॉब कार्ड पर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की तस्वीर लगी हुई है. मोनू का कहना है कि उसके जॉब कार्ड पर दीपिका की तस्वीर लगाए जाने के बाद से अबतक तीस हजार रुपये खाते से निकाले जा चुके हैं, जबकि इस दौरान वो कभी काम करने नहीं गए.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मनरेगा योजना (MGNREGA Scheme) के तहत फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. झिरन्या के पीपलखेड़ा नाका पंचायत के सरपंच, सचिव और पंचायत सहायक पर मिलकर फर्जी जॉब कार्ड्स (Fake Job Cards) बनवाने का आरोप है. इन जॉब कार्ड्स पर बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीर लगाई गई है. साथ ही इनके जरिए योजना के लाभार्थियों के खाते से पैसे भी निकाले गए हैं.

मोनू दुबे नाम से बने एक जॉब कार्ड पर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की तस्वीर लगी हुई है. मोनू का कहना है कि उसके जॉब कार्ड पर दीपिका की तस्वीर लगाए जाने के बाद से अबतक तीस हजार रुपये खाते से निकाले जा चुके हैं, जबकि इस दौरान वो कभी काम करने नहीं गए.

इंदौर में ऑनलाइन सट्टेबाजी का खुलासा, हिरासत में 8 लोग-1 करोड़ 31 लाख नगद बरामद

दर्जनों की संख्या में बने फर्जी जॉब कार्ड्स

ऐसे ही एक और मनरेगा लाभार्थी सोनू के जॉब कार्ड पर अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस की तस्वीर लगी हुई है. यह मामला तब सामने आया जब सरकार की ओर से निर्धारित राशि लाभार्थियों को नहीं मिल रही थी. जांच करने पर पता चला कि ऐसे दर्जनों फर्जी जॉब कार्ड्स बनाए गए हैं जिन पर बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीर है.

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिले में लोगों का दावा है कि उन्हें मनरेगा के तहत कोई काम नहीं मिला. इनका आरोप है कि सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक ने मिलकर भ्रष्टाचार किया है.

लाभार्थियों के खाते से निकाले गए हजारों रुपये

जिला पंचायत सीईओ गौरव बेनल ने इस मामले में जांच के आदेश दिया है. साथ ही उन्होंने यह पता लगाने को कहा है कि फर्जी जॉब कार्ड्स कैसे बनाए गए और किस तरह से लाभार्थियों के खाते से पैसे निकाल लिए गए.

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ किसान ऐसे भी थे, जिनके पास 50 एकड़ जमीन होने के बावजूद उनके नाम से जॉब कार्ड बने हुए हैं और उस पर भी दीपिका पादुकोण की तस्वीर लगी है. गांव में करीब 15 जॉब कार्ड ऐसे मिले जिस पर अभिनेत्रियों की तस्वीरें लगाई गई हैं.

उज्जैन: जहीरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत, 4 पुलिसकर्मी निलंबित

Related Posts