मुंबई: दिव्यांगों और कैंसर रोगियों को लोकल ट्रेनों में सफर की मिली इजाजत

राज्य सरकार (State Government) के निर्देशों के अनुसार, ‘आवश्यक श्रेणी के कर्मचारियों (Special staff), दिव्यांग व्यक्तियों (differently-abled) और कैंसर पीड़ितों (cancer patients) को छोड़कर अन्य लोगों को लोकल ट्रेनों (Local Trains) में सफर की इजाजत नहीं दी गई है. अभी केवल दिव्यांगों और कैंसर पीड़ितों को ही लोकल ट्रेनों में सफर की इजाजत मिली है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:55 am, Wed, 14 October 20
मुंबई: दिव्यांगों और कैंसर रोगियों को लोकल ट्रेनों में सफर की मिली इजाजत.

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के अनुरोध पर रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने दिव्यांगों (differently-abled) और कैंसर रोगियों (cancer patients) को मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) में उपनगरीय सेवाओं के साथ स्पेशल कम्पार्टमेंट में सफर की इजाजत दे दी है. अब दिव्यांग और कैंसर पीड़ित लोग वैध यात्रा अधिकार पत्र के साथ मुंबई लोकल ट्रेनों में सफर कर सकते हैं. इसकी जानकारी पश्चिम रेलवे की ओर से दी गई है.

पश्चिम रेलवे ( Western Railways) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) सुमित ठाकुर (Sumit Thakur) की ओर से जारी प्रेस इस्टेमेंट (Press Statement) के मुताबिक, 8 अक्टूबर को महाराष्ट्र सरकार के अनुरोध पर भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों और कैंसर पीड़ितों को मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर वैध यात्रा अधिकार पत्र के साथ विशेष उपनगरीय सेवाओं से लैस स्पेशल कम्पार्टमेंट में यात्रा करने की इजाजत दी गई है.

ये भी पढ़ें: जल रही पराली का असर, ‘बहुत खराब’ हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा-AQI 300 पार

कोविड-19 प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार, ‘आवश्यक श्रेणी के कर्मचारियों, दिव्यांग व्यक्तियों और कैंसर पीड़ितों को छोड़कर अन्य लोगों को लोकल ट्रेनों में सफर की इजाजत नहीं दी गई है. अभी केवल दिव्यांगों और कैंसर पीड़ितों को ही लोकल ट्रेनों में सफर की इजाजत मिली है. निर्दिष्ट यात्रियों को COVID-19 के लिए अनिवार्य रूप से चिकित्सा और सामाजिक प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है.

बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए लोकल ट्रेनों पर प्रतिबंध लगा दिया था, अब तक केवल आवश्यक सेवा कर्मचारी ही लोकल ट्रेनों से यात्रा कर सकते थे, मगर अब दिव्यांग और कैंसर पीड़ित लोगों को भी रेल मंत्रालय की ओर से लोकल ट्रेनों के स्पेशल कम्पार्टमेंट में वैध यात्रा अधिकार पत्र के साथ सफर करने की इजाजत मिल गई है.

ये भी पढ़ें: फर्जी वैद्य पर महिलाओं ने बरसाए लात-घूंसे, इलाज के बहाने नाबालिग से दुष्कर्म का आरोप