महाराष्ट्र: भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही, मरने वालों की संख्या 12 हुई, मलबे में फंसे कई लोग

एनडीआरएफ (NDRF) की टीम मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में लगी हुई है. अबतक करीब 25 लोगों को बचाया गया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:38 am, Mon, 21 September 20

महाराष्ट्र (Maharashtra) में थाणे (Thane) जिले के भिवंडी (Bhiwandi) में सोमवार तड़के एक तीन मंजिला इमारत (Three Storied Building) ढहने से बड़ा हादसा हुआ है. ठाणे नगर निगम के पीआरओ के मुताबिक, मलबे में दबने से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. एनडीआरएफ की टीम मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में लगी हुई है. अबतक करीब 25 लोगों को बचाया गया है.

नगर निगम के पीआरओ ने बताया कि हादसा सुबह 3:20 बजे भिवंडी के पटेल कंपाउंड में हुआ. उस दौरान लोग गहरी नींद में सो रहे थे. अभी तक मलबे से 8 लोगों के शव निकाले गए हैं. मरने वालों की पहचान की जा रही है. बाकी लोगों की तलाश जारी है.

बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाला

एनडीआरएफ टीम ने मलबे में दबे एक बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाला है. न्यूज एजेंसी एएनआई से इसका वीडियो जारी किया है.

‘5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा’

मंत्री एकनाथ शिंदे मौके पर पहुंचे हैं. शिंदे ने कहा कि उन्होंने घटना की जानकारी ली है. मृतकों को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों का इलाज कराया जाएगा. नोटिस मिलने के बाद भी लोग रह रहे थे. दोषियों पर कारवाई की जाएगी.

एनडीआरएफ की टीम लगातार राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है….

रिपोर्ट के मुताबिक, 1984 में बने जिलानी अपार्टमेंट, मकान नंबर 69 नामक इमारत का आधा हिस्सा तड़के ढह गया. ये इमारत पहले से ही डेंजर लिस्ट में शामिल थी. साथ ही इसे खाली करने के लिए नोटिस भी भेजया गया था. नोटिस मिलने के बाद कुछ लोग तो यहां से चले गए, लेकिन कई लोग यहीं रुके हुए थे.

10 मृतकों की हुई पहचान

1. जुबेर कुरैशी (30 साल)
2. फैजा कुरैशी (5 साल)
3. आयशा कुरैशी (7 साल)
4. बब्बू (27 साल)
5. फातिमा जुबैर बाबू (2 साल)
6. फातिमा जुबैर कुरैशी (8 साल)
7. उजेब जुबैर (6 साल)
8. अस्का आबिद अंसारी (14 साल)
9. अंसारी दानिश अलिद (12 साल)
10. सिराज अहमद शेख (28 साल)

हादसे पर तमाम नेताओं ने जताया शोक

हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम लोगों ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, “महाराष्ट्र के भिवंडी में बिल्डिंग गिरने की घटना से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता देने की कोशिशें की जा रही हैं.”