19 अक्टूबर से फिर पटरी पर दौड़ेगी मुंबई मेट्रो, एक बार में सिर्फ 350 यात्रियों को इजाजत

मुंबई (Mumbai) में फिलहाल सुबह 8:30 बजे से शाम को 8:30 बजे तक ही मेट्रो (Metro) चलाई जाएगी. एकबार में सिर्फ 300 से 350 यात्री ही मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे.

मुंबई मेट्रो एक बार से खुलने जा रही है. मेट्रो की शुरुआत 19 अक्टूबर से होगी.

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro)  एक बार फिर से खुलने (Reopen) जा रही है. मेट्रो की शुरुआत 19 अक्टूबर से होगी. करीब 7 महीने बाद नए नियमों (Rules) के साथ मुंबई मेट्रो खुलने जा रही है. कोरोना महामारी की वजह से 21 मार्च से लेकर अब तक मुंबई मेट्रो पूरी तरह से बंद (Closed) थी.

मुंबई (Mumbai) में फिलहाल सुबह 8:30 बजे से शाम को 8:30 बजे तक ही मेट्रो (Metro) चलाई जाएगी.  सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के पालन की वजह से फिलहाल सिर्फ 300 से 350 यात्री ही मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे, जिनमें 100 यात्रियों (Passengers) को बैठने और 160 यात्री खड़े होने की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें- Coronavirus: मुंबई में 19 अक्टूबर से एक बार फिर चलेगी मेट्रो, पढ़ें हर जरूरी गाइडलाइन

एक कोच में 60 से 65 यात्री ही कर सकेंगे सफर

एक कोच में करीब 60 से 65 यात्रियों को यात्रा करने का प्रावधान है, यात्रियों के बैठने के लिए एक सीट छोड़कर व्यवस्था की गई है. पहले मेट्रो में एक साथ 1500 यात्री यात्रा करते थे. पहले घाटकोपर से वर्सोवा के बीच एक दिन में मेट्रो के 400 चक्कर लगते थे, पिछले 65 महीनों में 600 मिलियन लोग मेट्रो से सफर कर चुके हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च महीने से मेट्रो का संचालन पूरी तरह से बंद था.

मेट्रो में नहीं होगा प्लास्टिक टोकल का यूज

कोरोना महामारी को देखते हुए मेट्रो ट्रेवल के दौरान प्लास्टिक टोकन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, उसकी जगह यात्रियों को क्यूआर कोड के साथ कागज की टिकट दी जाएगी. इसके साथ ही स्मार्ट कार्ड और ऐप के जरिये भी मेट्रो का टिकट लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- आरे जंगल से कंजूमार्ग शिफ्ट होगा मेट्रो कारशेड, सीएम उद्धव ठाकरे बोले- हटेंगे प्रदर्शनकारियों के केस

मुंबई में एक दिन में मेट्रो की 200 ट्रिप होंगी. कोरोना नियम के मुताबिक हर एक ट्रिप के बाद मेट्रो को सैनिटाइज किया जाएगा, ताकि लोग कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षित रह सकें.

Related Posts