मुंबई में आफत की बारिश से हाल-बेहाल, अगले 24 घंटों के लिए भी IMD ने जारी किया Alert

शहर (Mumbai) के निचले इलाकों में जल जमाव (Waterlogging) है, सड़कों पर पानी भरा है जिसके कारण यातायात रुका हुआ है और कई लोगों के घरों में भी पानी भर गया है.

वैसे तो जब बारिश होती है, तो लोग खुश हो जाते हैं, लेकिन जब बरसात आफत के रूप में बरसती है, तो खुशी को गम में बदलते देर नहीं लगती. ऐसा ही हाल इन दिनों मुंबई (Heavy Rain in Mumbai) में देखने को मिल रहा है. जहां मुंबई में महीने के शुरुआत में हल्की-हल्की बारिश शुरू हुई थी, उसने पिछले तीन दिन में भयानक रूप ले लिया. हालांकि गुरुवार को बारिश की तीव्रता कम हुई है. पर पिछले दिनों बारिश ने मचाई तबाही से लोग अभी भी उभर नहीं पाए हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

शहर के निचले इलाकों में जल जमाव

शहर के निचले इलाकों में जल जमाव है, सड़कों पर पानी भरा है जिसके कारण यातायात रुका हुआ है और कई लोगों के घरों में भी पानी भर गया है. कोरोनावायरस से पहले ही मुंबई शहर त्रस्त है, और अब बारिश मुंबई के लोगों के लिए आफत बनकर बरसी है. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में शहर और मुंबई महानगर के कुछ उपनगरों के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि मुंबई और पड़ोसी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुरुवार सुबह बारिश की तीव्रता कम हो गई और कुछ बाढ़ वाले इलाकों में पानी भी कम हुआ है, जिससे सड़क परिवहन सेवाएं धीरे-धीरे फिर से चलने लगी हैं. हालांकि बुधवार को साउथ मुंबई के कई इलाकों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण अभी भी जल जमाव है.

मुंबई में अगस्त के पहले सात दिनों में ही अधिक बारिश हो गई है, जितनी आम तौर पर पूरे महीने होती है. 585.2 मिमी के मासिक औसत के खिलाफ, सांताक्रूज़ मौसम ऑब्सर्वेटरी के रिप्रेजेंटेटिव्स ने उपनगरों और मुंबई में 1 अगस्त और 7 अगस्त के बीच 597.6 मिमी बारिश दर्ज की है.

साउथ मुंबई के रिप्रेजेंटेटिव कोलाबा वेदर स्टेशन ने बुधवार को बारिश का मासिक औसत पार दर्ज किया. इसमें 12 घंटे की अवधि में 293 मिमी और 24 घंटे में 332 मिमी बारिश हुई. दक्षिण मुंबई के लिए अगस्त की बारिश अब 493.8 मिमी के महीने के औसत के मुकाबले 675.4 मिमी है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts