Coronavirus: मुंबई में 19 अक्टूबर से एक बार फिर चलेगी मेट्रो, पढ़ें हर जरूरी गाइडलाइन

नई गाइडलाइन के मुताबिक 19 अक्टूबर से मुंबई मेट्रो की सेवाएं बहाल होंगी. हालांकि उसके लिए कुछ SOP निर्धारित की गई हैं. वहीं दूसरी छूट स्कूलों को दी गई है. जिसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में 50 फीसदी स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकते है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:28 pm, Wed, 14 October 20

कोरोना वायरस के कारण सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र में देखने को मिला है. लेकिन अब स्थितियां धीरे-धीरे सुधर रही है. मुंबई में कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकार ने लॉकडाउन किया था. लेकिन अब मिशन बिगिन अगेन (Mission Begin Again) यानी ‘फिर से शुरुआत’ के तहत छूट दी जा रही है. नई गाइडलाइन के मुताबिक 15 अक्टूबर से मुंबई मेट्रो चलाने की इजाजत है. लेकिन मुंबई मेट्रो 19 अक्टूबर यानी सोमवार से शुरू होगी. मुंबई मेट्रो ने आधिकारिक रूप से मेट्रो बहाली को लेकर सरकार का धन्यवाद किया. मुंबई मेट्रो ने अपने ट्वीट में कहा कि अभी SOP आनी बाकी है और तैयारियां भी करनी है. जिसके कारण मेट्रो का संचालन 19 अक्टूबर सुबह साढ़े आठ बजे से होगा.

वहीं दूसरी छूट स्कूलों को दी गई है. जिसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में 50 फीसदी स्टाफ को स्कूल में बुलाया जा सकते है. लेकिन पढ़ाई सिर्फ ऑनलाइन ही होगी.

गाइडलाइन में कहा गया है कि 31 अक्टूबर तक सभी कोचिंग, स्कूल और कॉलेज छात्र-छात्राओं के लिए बंद रहेंगे. स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर को 15 अक्टूबर से खोला जाएगा. हायर एजुकेशन के लिए कॉलेज बंद रहेंगे.

SOP के हिसाब से चलेगी मेट्रो

महाराष्ट्र में भी दिल्ली की ही तर्ज पर तमाम तरह के नियमों का पालन किया जाएगा. इस संबंध में एक SOP जल्द ही जारी कर दी जाएगी. मेट्रो संचालन की SOP को महाराष्ट्र का शहरी विकास विभाग जारी करेगा.

यह भी पढ़ें- दूसरे विश्व युद्ध में गिराया गया था बम, डिफ्यूज करते समय हुआ धमाका, जानें क्या हुआ उसके बाद

मेट्रो रेल के संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत नियमों का पूरी तरह से ध्यान रखना होगा. इसके अलावा मेट्रो संचालन किस फ्रीक्वेंसी में होगा इसे लेकर भी जल्द सूचना दी जाएगी.

खुलेगी पब्लिक लाइब्रेरी

महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से पब्लिक लाइब्रेरी भी खोल दी जाएगी. सभी पब्लिक लाइब्रेरी में लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसे लेकर एक आदेश गुरुवार को जारी किया जाएगा.

इन्हें भी मिली छूट

कोरोना के कारण अभी भी महाराष्ट्र में किसी राजनीतिक कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी गई है. इसके अलावा वैवाहिक समारोहों या अंतिम यात्राओं में 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 15 अक्टूबर के बाद महाराष्ट्र में स्थानीय बाजारों को भी खोलने की इजाजत दी गई है. कंटेनमेंज जोल में बाजार बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें- कोरोना से निपटने में जिस केरल की हर तरफ तारीफ हुई, आज वहां देश के 10 प्रतिशत एक्टिव केस