महाराष्ट्र: भिवंडी हादसे में अबतक 20 लोगों की मौत, जान गंवाने वालों में 8 बच्चे भी शामिल

ठाणे के भिवंडी नगर में सोमवार को तीन मंजिला इमारत गिर (Bhiwandi Building Collapse) गई थी. इस हादसे में अबतक 20 लोगों की जान जा चुकी है.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 7:07 am, Tue, 22 September 20
Bhiwandi Building Collapse

महाराष्ट्र के भिवंडी नगर में तीन मंजिला इमारत गिरने (Bhiwandi Building Collapse) से जो हादसा हुआ था उसमें अबतक 20 लोगों की जान जा चुकी है. फिलहाल 20 ही लोगों को गिरी इमारत के मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. हादसे में 8 बच्चों ने भी जान गंवाई है, जिसमें से एक की उम्र बस दो साल थी. बता दें कि मृतकों के परिवार को सहायता राशि के तौर पर 5-5 लाख रुपये देने का ऐलान राज्य सरकार पहले ही कर चुकी है.

पुलिस ने बताया था कि 43 साल पुरानी झिलानी इमारत (Bhiwandi Building Collapse) सोमवार तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर गिर गई थी. इस इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग इस इमारत में रहते थे. भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित एक पावरलूम नगर है. ये इमारत पहले से ही डेंजर लिस्ट में शामिल थी. साथ ही इसे खाली करने के लिए नोटिस भी भेजया गया था. नोटिस मिलने के बाद कुछ लोग तो यहां से चले गए, लेकिन कई लोग यहीं रुके हुए थे.

पढ़ें – भिवंडी हादसा: ‘फरिश्तों’ ने बचाई मासूम की जान, चीख-पुकार और डर के बीच कुछ ऐसे किया गया रेस्क्यू

भिवंड़ी हादसे में 8 बच्चों की मौत

भिवंडी नगर में इस तीन मंजिला एक इमारत के गिर जाने से जिन 20 लोगों की मौत हुई है उसमें आठ बच्चे शामिल हैं. मलबे से सोमवार को चार वर्षीय बच्चे सहित 11 लोगों को सुरक्षित निकाला गया था.

5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा

मंत्री एकनाथ शिंदे सोमवार को मौके पर पहुंचे थे. शिंदे ने कहा कि मृतकों के परिवार को 5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों का इलाज कराया जाएगा. वह आगे बोले कि नोटिस मिलने के बाद भी लोग वहां रह रहे थे, इसके लिए जो लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ कारवाई की जाएगी. अब तक नगर पालिका के दो अधिकारियों को सस्पेंड किया जा चुका है.

10 मृतकों की हुई पहचान

1. जुबेर कुरैशी (30 साल)
2. फैजा कुरैशी (5 साल)
3. आयशा कुरैशी (7 साल)
4. बब्बू (27 साल)
5. फातिमा जुबैर बाबू (2 साल)
6. फातिमा जुबैर कुरैशी (8 साल)
7. उजेब जुबैर (6 साल)
8. अस्का आबिद अंसारी (14 साल)
9. अंसारी दानिश अलिद (12 साल)
10. सिराज अहमद शेख (28 साल)